भारी बारिश से तीन मंजिला इमारत नदी में समाई

0
300

  • पुश्ता टूटने से कई मकानों पर मडंराया खतरे का संकट

देहरादून। भारी बारिश के चलते राजधानी देहरादून में जहंा एक तीन मजिला इमारत नदी में समा गयी वहीं तेज बहाव के चलते पुश्ता गिरने से कई मकानों को खतरा पैदा हो गया है। सूचना मिलने पर प्रशासन की टीमों द्वारा दोनो घटना स्थलों का दौरा कर जानकारियां जुटाई जा रही है।
देर रात से हो रही भारी बारिश के कारण देहरादून के मालदेवता में दून डिफेंस कॉलेज की 3 मंजिला बिल्डिंग सेकंड में नदी में समा गई, गनीमत रही कि हादसे से पहले ही पूरी बिल्डिंग को खाली करा दिया था। यही नहीं नदी के आसपास खड़ी कई गाड़ियां नदी के तेज बहाव में बह गई। बताया जा रहा है, कि यहां भारी बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ गया और अचानक पानी आने से काफी नुकसान हुआ है। कॉलेज की बिल्डिंग गिरने के साथ—साथ कई घरों में पानी और मलबा भर गया है इसके साथ साथ आसपास के कई घरों को भी नुकसान हुआ है। इस हादसें में किसानो के खेत भी नदी में बह गये है।
बताया जा रहा है कि दून डिफेंस कॉलेज की जो बिल्डिंग जमींदोज हुई है, वह नदी के एकदम मुहाने पर बनी हुई थी। पिछले साल भी नदी के तेज बहाव से बिल्डिंग का कुछ हिस्सा टूट गया था, इस बिल्डिंग में दून डिफेंस कॉलेज के काफी स्टूडेंट रहते थे, और यहां ट्रेनिंग भी करते थे, लेकिन हादसे से पहले ही सभी छात्रों को निकाल दिया गया था।
पिछले साल भी भारी बारिश की वजह से यहां बड़ी आपदा आई थी उस वक्त यह बिल्डिंग आपदा की जद में थी, उसी समय प्रशासन ने बिल्डिंग को खाली करने के निर्देश दे दिए थे। इस क्षेत्र का आधा हिस्सा देहरादून जिले में और आधा हिस्सा टिहरी जिले में आता है, जानकारी मिलते ही मौके पर देहरादून की डीएम सोनिका पहुंच गई और हालातों का जायजा लिया उनके साथ स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ भी थे अभी नुकसान का आकलन नहीं किया जा सका है।
वहीं दूसरी ओर डालनवाला क्षेत्रांर्तगत चन्दर रोड स्थित एमडीडीए कालोनी में देर रात हुई तेज बारिश के चलते रिस्पना नदी का पुस्ता टूट गया है। जिसके चलते यहंा कई मकान खतरे की जद में आ गये है। पीड़ित परिवारो का कहना है कि अगर जल्द पुश्ते की मरम्मत नहीं की गयी तो उनके घर गिरने की सम्भावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here