20 जून तक आएगा मानसून गर्मी से राहत 15 जून के बाद

0
407

अभी एक सप्ताह और झेलना पड़ेगा गर्मी का कहर

देहरादून। उत्तराखंड में इस बार मानसून आने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है संभावना जताई जा रही है कि 18 से 20 जून के बीच मानसून उत्तराखंड पहुंच सकता है। लेकिन बीते एक सप्ताह से गर्मी से झुलस रहे पहाड़ के लोगों को 15 जून के बाद थोड़ी बहुत प्री मानसूनी बारिश से राहत मिल सकती है।
मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि राज्य के लोगों को अभी बहुत जल्दी गर्मी और लू से राहत मिलती नहीं दिख रही है क्योंकि मानसून आने में अभी थोड़ा बहुत वक्त लगेगा। उनका कहना है कि 18 से 20 जून तक मानसून उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है। उन्होंने कहा कि 15 जून तक अभी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।
उनका कहना है कि राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में 15 जून के बाद कहीं—कहीं हल्की प्री मानसूनी बारिश हो सकती है जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है। लेकिन 20 जून के बाद ही पूरी राहत मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि जून के महीने में आसमान से जिस तरह की आग बरस रही है उसका प्रभाव राज्य के मैदानी ही नहीं पहाड़ी क्षेत्रों पर भी पड़ रहा है। बीते एक सप्ताह से पारा लगातार चढ़ता जा रहा है राजधानी दून का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है जो 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ चुका है। पहाड़ पर भी सामान्य से चार—पांच डिग्री अधिक तापमान है। लेकिन इससे स्थाई राहत 20 जून के बाद ही मिल सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here