जहरीली गैस के रिसाव से 3 बच्चों समेत 11 लोगों की मौत

0
176


लुधियाना। पंजाब के लुधियाना के ग्यासपुरा क्षेत्र में गैस रिसाव होने से 11 लोगों की मौत हो गई। वहीं कुछ अन्य लोग अब भी बेहोश हैं। रिपोर्ट के मुताबिक गैस पास की ही दुकान से लीक हुई है। लुधियाना में गैस लीक कैसे हुआ? शुरुआती रिपोर्ट के पता चला है कि गैस लीक एक कोल्ड ड्रिंक स्टोर, एक किराने का स्टोर और एक मेडिकल क्लिनिक के ब्लॉक से गैस लीक हुई थी। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पास की एक इकाई द्वारा सीवर में एक रासायनिक डिस्चार्ज किया गया था जो गैसों के साथ मिल गया और मौतों का कारण बना है।
लुधियाना में हुए गैस रिसाव पर उपायुक्त सुरभि मलिक ने कहा है कि अभी तक इस मामले में 11 मौतों की पुष्टि हुई है। संभावना है कि कुछ गैस का दूषितकरण हुआ है। इस बात की काफी हद तक संभावना है कि मैनहोल में मीथेन के साथ कुछ रासायनिक प्रतिक्रिया हुई हो, जिससे ये गैस लीक हुआ है। मामले की जांच जारी है। डिप्टी कमिश्नर लुधियाना सुरभि मलिक ने कहा कि मैनहोल में एक केमिकल के रिएक्शन होने का शक है। मलिक ने कहा, “इलाके के मैनहोल से सैंपल लिए गए हैं, क्योंकि ऐसा शक है कि मौत न्यूरोटॉक्सिन की वजह से हुई है।
पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा, ”दम घुटने के कारण कोई मौत नहीं हुई है लेकिन गैस ने दिमाग को प्रभावित किया है। जिस स्थान पर मौत की सूचना मिली है, उसके पास सड़क पर एक मैनहोल कवर टूटा हुआ और काले रंग में जला हुआ मिला है। ऐसा शक है कि उस मैनहोल से गैस का रिसाव हुआ था। पंजाब पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है। जबकि फायर ब्रिगेड और एक एंबुलेंस को वहां तैनात किया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here