एसटीएफ की बड़ी कार्यवाही: अंतर्राष्ट्रीय साइबर फ्राड का खुलासा, दो गिरफ्तार

0
220

देहरादून। स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा देर रात तक फर्जी काल सेन्टर में चलाये गये एक आपरेशन में अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड का खुलासा करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ऑनलाइन फर्जी एन्टी वायरस बेचने के नाम पर लोगों से लाखों की धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया करते थे। फर्जी काल सेन्टर से एसटीएफ ने लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स,हाईटेक टूल्स सहित अन्य सामग्रियों को जब्त किया है।
जानकारी के अनुसार पिछले दिनों एसटीएफ को सूचना मिली कि पटेलनगर क्षेत्र के प्रीत विहार में एक फर्जी काल सेन्टर का संचालन किया जा रहा है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए एसटीएफ द्वारा देर रात उक्त काल सेन्टर में छापेमारी की गयी। जहंा से एसटीएफ ने दो लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से आठ लैपटाप, इलैक्ट्रानिक्स गैजेट्स, हाईटेक टूल्स सहित अन्य सामान को कब्जे में ले लिया। एसटीएफ के अनुसार आरोपी काल सेन्टर से आनलाइन फर्जी एन्टी वायरस बेचने के नाम पर लोगों से लाखों रूपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया करते थे। एसटीएफ के अनुसार आरोपी इतने शातिर किस्म के ठग है जो गूगल कंपनी के सिक्योरिटी को बाईपास करने के लिए डार्क वेब से खरीदे गये सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल किया करते थे। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्हे इस काल सेंटर से की गयी धोखाधड़ी से प्रतिमाह दस से पद्रंह लाख रूपये की आय होती थी। एसटीएफ को इस धोखाधड़ी के मास्टरमाइंड के पास से कई लग्जरी कार भी बरामद हुई है।
पिछले कई दिनों से स्पेशल टास्क फोर्स सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक टूल्स के प्रयोग को ट्रैक करने मेें जुटी थी। जिसके बाद ही इस फर्जी काल सेन्टर का खुलासा हो सका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here