गरीबी हटाओ अब केवल नारा नहीं रह गया: राष्ट्रपति मुर्मू

0
274


नई दिल्ली। संसद में आज से बजट सत्र शुरू हो गया। बजट सत्र का पहला चरण 13 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होकर छह अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान 27 बैठकें होंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों के सदस्यों की मौजूदगी में अभिभाषण दिया।
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि हमारे देशों में ऐसे अनेक वर्ग और क्षेत्र हैं, जिनकी उम्मीद और आवश्यकताओं पर ध्यान देकर ही समग्र विकास की कल्पना की जा सकती है। हमारी सरकार ऐसे वर्गों और क्षेत्रों को वरीयता देते हुए काम कर रही है। मेरी सरकार ने हर उस वर्ग के लिए काम किया है, जो सदियों से वंचित रहा है। गरीबों, दलितों और शोषितों के लिए काम किया है, जिससे वे सपने देख सकते हैं। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कोरोनाकाल में हमारी सरकार लोगों को गरीबी रेखा के नीचे जाने से बचाने में सफल हो पाई है। आज शॉर्टकट की राजनीति से बचें और स्थायी समाधान पेश करें। जिससे सामान्य जनों की समस्याओं का हल है। गरीबी हटाओ अब केवल नारा नहीं रह गया है। आज सरकार हर किसी को सशक्त बनाने का काम कर रही है।
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मेरी सरकार की कोशिशों का नतीजा है कि ज्यादातर सुविधाएं या तो शत प्रतिशत लोगों तक पहुंच चुकी हैं, या पहुंचने वाली हैं। हमने देखा है कि कोरोनाकाल के दौरान दुनियाभर में किस तरह गरीब के लिए गुजारा मुश्किल था, लेकिन भारत उन देशों में से एक है, जिसने गरीबों का जीवन बचाने के लिए हर कोशिश की और कोशिश की देश में कोई गरीब भूखा नहीं सोएगा। सरकार ने पीएम गरीब कल्याण योजना को आगे भी चलाने का निर्णय लिया है। यह एक संवेदनशील और गरीब हितैषी सरकार की पहचान है। सरकार गरीबों को मुफ्त अनाज दे रही है। आज इस कदम की प्रशंसा पूरी दुनिया में हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here