निशुल्क बनेगा आयुष्मान कार्डः धामी

0
88

अस्पतालों को सात दिनों के भीतर कर दिया जाएगा भुगतान

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अब कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड पर इलाज करने वाले अस्पतालों को सात दिन के भीतर भुगतान करने की बात भी सीएम ने कही है।
आज आयुष्मान भारत योजना के तीन वर्ष पूर्ण होने पर देहरादून बायपास मार्ग पर स्थित एक होटल में आरोग्य मंथन 3.0 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान योजना सबसे बड़ी योजना साबित हुई है। उत्तराखण्ड में इस योजना से साढ़े तीन लाख लोग लाभान्वित हुए हैं और 460 करोड़ का खर्चा अब तक इस योजना पर आया है। सीएम ने कहा कि पहले बीमार पड़ने पर जब बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती कराया जाता था तो दिनोंदिन बढ़ने वाले खर्चे को देखते हुए वे लोग उपचार कराने से इंकार कर देते थे। कई लोग कर्जे लेकर या अपनी जमीनें बेच कर ईलाज कराते थे। लेकिन आयुष्मान कार्ड बनने के बाद से लोगों को उपचार कराने में भी सुविधा हो रही है।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड से ईलाज करने वाले अस्पतालों को भुगतान में किन्हीं कारणों से देर से होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सात दिनों के भीतर अस्पतालों को बिल का भुगतान कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने का शुल्क भी नहीं लिए जाने की घोषणा की।
इस दौरान स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि आयुष्मान योजना बहुत ही लाभकारी योजना है। उत्तराखण्ड में सरकार द्वारा इस योजना और विस्तार दे कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया है जो उत्तराखण्ड के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि अब तक के कार्यों से जो भी फीडबैक मिलेगा उससे आगे इस योजना को बढ़ाने और बेहतर तरीके से काम करने का मौका मिलेगा। अब अगर कोई बीमार पड़ता है तो उसे चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब उनके उपचार की जिम्मेदारी सरकार की होगी। उत्तराखण्ड के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देना स्वास्थ्य विभाग का उद्देश्य है।
इससे पहले राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष दिलीप कुमार कोटिया ने सीएम समेत अन्य अतिथियों का स्वागत की। प्राधिकरण ने सीईओ अरुणेंद्र चौहान ने बताया कि इस योजना में उत्तराखंड में निजी और सरकारी मिलाकर 213 अस्पताल सूचीबद्ध है। प्राधिकरण में सारा काम पेपर लैस और फेस लैस है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक विनोद चमोली ने की। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, मेयर सुनील उनियाल गामा, सचिव पंकज पांडेय आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here