जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे भारत के अगले सीजेआई

0
96

नई दिल्ली। भारत के मुख्य न्यायधीश यूयू ललित 8 नवंबर हो सेवानिवृत हो रहे हैं। भारतीय परंपरा के मुताबिक कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने वर्तमान मुख्य न्यायधीश को पत्र भेजकर उनके उत्‍तराधिकारी का नाम बताने की अपील की थी।
मुख्य न्यायधीश ललित ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। चंद्रचूड़ 9 नवंबर को देश के 50 वें CJI के रूप में शपथ ले सकते है। वे करीब 2 वर्षों के लिए देश के चीफ जस्टिस होंगे।
CJI यूयू ललित ने मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट के जजों की उपस्थिति में अपने पत्र की एक कॉपी चंद्रचूड़ को सौंपी। ऐसी परंपरा है कि जब कानून मंत्री चीफ जस्टिस के लिए नाम मांगते हैं, केवल तब वर्तमान मुख्य न्यायधीश अपनी सिफारिश भेजते हैं। बता दें कि देश के 16वें CJI यशवंत विष्णु चंद्रचूड़, डीवाई चंद्रचूड़ के पिता थे।
न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ का जन्‍म 11 नवंबर 1959 को हुआ और वर्तमान में वे उच्चतम न्यायालय में जज हैं। वह 1998 से 2000 तक भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के तौर पर काम कर चुके हैं। वे बॉम्‍बे उच्च न्यायालय के अतिरिक्‍त न्‍यायाधीश और 31 अक्‍टूबर 2013 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस बने थे। बतौर वकील उन्होंने भारत के कई अदालतों में कार्य किया है। चंद्रचूड़ ने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से LLB की है। वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here