धूमधाम से झण्डे जी की नगर परिक्रमा सम्पन्न हुई

0
246

देहरादून। श्री दरबार साहिब में झंडे जी के आरोहण के तीसरे दिन सुबह महंत देवेन्द्र दास जी महाराज की अगुवाई में संगत नगर परिव्रQमा करने के लिए निकली। इस दौरान संगतों को चने, मुरमुरे, गुड का प्रसाद वितरित किया गया। इस दौरान संगतों का शहर में जगह—जगह पर स्वागत किया गया तथा पुलिस प्रशासन ने भी यातायात व्यवस्था के लिए रूट डायवर्ड प्लान के तहत यातायात सुचारू रखा।
आज यहां झंडे जी के आरोहण के तीसरे दिन सुबह साढे नौ बजे महंत देवेन्द्र दास जी महाराज की अगुवाई में दरबार साहिब से नगर परिव्रQमा शुरू हुई। इस दौरान संगतों को चूने, मुरमुरे व गुड का प्रसाद वितरित किया गया। नगर परिव्रQमा दरबार साहिब से सहारनपुर चौक से कांवली रोड होते हुए पुरूषोतम चौक से एसजीआरआर पहुंची जहां पर हिमाचल की ओर से आने वाली संगतों को बिदाई दी। इसके पश्चात नगर परिव्रQमा तिलक रोड से बिन्दाल चौक से चकराता रोड होते हुए घंटाघर चौक पर पहुंची इस दौरान व्यापारियों ने संगत का जोरदार स्वागत किया तथा झंडे जी महाराज की जय के नारे लगाये। परिव्रQमा के दौरान संगतें सडक पर झाडू लगाकर सफाई करते हुए भी दिखायी दी। संगत में उत्साह देखने को मिल रहा था। इस दौरान लोगों ने जगह—जगह स्टाल लगाकर संगतों का स्वागत किया तथा पुष्प वर्षा भी की।
नगर परिव्रQमा के दौरान यातायात पुलिस की तरफ से यातायात डायवर्ड प्लान लागू किया गया था। नगर परिव्रQमा जहां भी पहुंचती वहां से यातायात डायवर्ड कर दिया जाता था जिससे किसी को किसी प्रकार की कोई दुविधा का सामना नहीं करना पडा।
घंटाघर से नगर परिव्रQमा पल्टन बाजार से लक्खीबाग पुलिस चौकी से रीठा मंडी, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल बांबे बाग पहुंची। जहां पर ब्रहमलीन श्री महंत साहिबान के समाधि स्थल पर पहुंच वहां पर माथा टेका उसके ाद दरबार साहिब में नगर परिव्रQमा ने विराम लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here