श्रेष्ठ भारत के संकल्प के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

0
416

  • सीएम धामी ने की कई नई योजनायें शुरू करने की घोषणा

देहरादून। देशवासियों ने आज आजादी की 77वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई। देश की राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से ध्वजारोहण कर एक सशक्त भारत, समर्थ भारत और समृद्ध भारत बनाने के संकल्प के साथ काम करने और आगे बढ़ने की बात कही। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में श्रेष्ठ भारत बनने की ओर अग्रसर है वही प्रधानमंत्री के दिशा निर्देशन में हम उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने के प्रयास कर रहे हैं।
सीएम धामी ने इससे पूर्व देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए तथा देश व राज्य की सेवा में प्राण निछावर करने वालों को नमन किया। उन्होंने इस अवसर पर उन्होने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित भी किया। परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण के बाद उन्होंने कहा कि 23 साल में उत्तराखंड ने अभूतपूर्व विकास किया है। इससे पहले हमने उत्तराखंड को वैसा कभी नहीं देखा है जैसा आज देख रहे हैं। मुख्यमंत्री ने एक भारत श्रेष्ठ, भारत के लिए काम करने का संकल्प और शपथ दिलाते हुए कहा कि हम उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।


उन्होंने कहा कि राज्य की चार धाम यात्रा ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं। अभी राज्य में अतिवृष्टि से भारी नुकसान हुआ है लेकिन इन आपदाओं व मुश्किलों के बीच भी हमें अपनी विकास यात्रा को आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि राज्य में शीघ्र ही एक सशक्त यूसीसी कानून लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले एक साल में कई बड़ी योजनाएं लाई जाएंगी। जिसमें मुख्यमंत्री जननी सुरक्षा योजना को शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाने के लिए एअरलिफ्ट करने की सेवा शुरू की जाएगी तथा इसे 108 सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने भवन निर्माण सामग्री की कालाबाजारी रोकने के लिए एप शुरू करने तथा भवन निर्माण सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराने की घोषणा भी की। सीएम धामी ने अग्निपथ योजना का विरोध करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे मुकदमों को वापस लेने की घोषणा भी सार्वजनिक रूप से की। मुख्यमंत्री ने आज अपने आवास तथा बीजेपी मुख्यालय में भी ध्वजारोहण किया तथा उपस्थित लोगों को भारत और प्रदेश के विकास में सहभागी बनने की शपथ दिलाई।


परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री एंव सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद माला राजलक्ष्मी शाह, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, मुख्य सचिव डा. एस.एस. संधु, डीजीपी अशोक कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे सीएम धामी ने इस अवसर पर सराहनीय सेवाओं के लिए पांच पुलिस अधिकारियों को एंव पुलिसकर्मियों को विशिष्ट कार्यो के लिए मुख्यमंत्री सराहनीय सेवा पदक प्रदान किया। जिनमें हेड कांस्टेबल चमन कुमार, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक रेखा यादव, अपर पुलिस अधीक्षक सरिता डोभाल व आरक्षी धीरेन्द्र सिंह चौहान शामिल रहे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी जिला मुख्यालय, स्कूल व कॉलेज में धूमधाम से तिरंगा फहराया गया। राज्यपाल ने राजभवन तो विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने सचिवालय में ध्वजारोहण कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here