मौसम का बिगड़ा मिजाज, शीतलहर की चपेट में पहाड़

0
45

पहाड़ पर भारी बर्फबारी और बारिश
किसानों और व्यवसायियों को राहत

देहरादून। बीती रात से पहाड़ का मौसम बदल गया है राज्य के तमाम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और भारी बर्फबारी जारी है, वहीं मैदानी भागों में बारिश और शीतलहर के कारण लोगों को भीषण सर्दी की मार झेलनी पड़ रही है।
हालांकि मौसम विभाग द्वारा बीते रोज ही राज्य में मौसम के इस बदलाव के बारे में जानकारी दे दी गई थी लेकिन 24 जनवरी से 27 जनवरी के बीच मौसम के ज्यादा खराब रहने को लेकर अलर्ट किया गया था लेकिन बीती रात अचानक मौसम में आए बदलाव का प्रभाव पूरे राज्य में देखा गया है। राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग से लेकर पिथौरागढ़ अल्मोड़ा तक बीती रात से बारिश और बर्फबारी जारी है। जिसके चलते पहाड़ों में बर्फ की मोटी सफेद चादर बिछ गई है। यमुनोत्री और गंगोत्री से लेकर पूरी केदारघाटी में भारी बर्फबारी हुई है वहीं चमोली के जोशीमठ और औली तथा बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब क्षेत्र में अभी भी बर्फबारी जारी है। कई स्थानों पर 3 से 4 फीट तक बर्फ गिरने के समाचार हैं।
उधर राजधानी दून सहित आस पास के जनपदों में बीती रात से बारिश हो रही है तथा घने बादल छाए हुए हैं। जहां चकराता में भारी बर्फबारी हुई है वही मसूरी में पहली बर्फबारी हुई। क्षेत्र के लाल टिब्बा, सुरकंडा, सुवाखोली, नैनबाग आदि तमाम क्षेत्रों में भी बर्फबारी से पर्यटक और किसानों के चेहरे खिले हुए हैं लंबे इंतजार के बाद हुई इस वर्षा और बर्फबारी को किसानों और व्यवसायियों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है और उन्होंने राहत महसूस की है।
पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और बारिश के कारण पहाड़ शीतलहर की चपेट में आ गये है और आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। पारे में आई भारी गिरावट के कारण लोग परेशान हैं, मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले एक सप्ताह तक मौसम इसी तरह का रहेगा। मौसम विभाग द्वारा 24 से 27 जनवरी तक पहाड़ से लेकर मैदानों तक भारी बारिश और पहाड़ पर भारी बर्फबारी की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है तथा लोगों से सावधान रहने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here