और अधिक भड़की अग्निपथ की आग

0
311

बिहार बंद के दौरान व्यापक हिंसा व आगजनी
यूपी में कई जगह आगजनी और तोड़फोड़

नई दिल्ली/देहरादून। यूपी, बिहार, राजस्थान और हरियाणा सहित देश के तमाम राज्यों में आज तीसरे दिन भी अग्निपथ योजना को लेकर हिंसक आंदोलनों का दौर जारी रहा। कहीं रेलवे स्टेशन को फूंका तो कहीं बसों को आग के हवाले कर दिया गया। कहीं पथराव हुआ तो कहीं पुलिस ने लाठी चार्ज और फायरिंग कर अपना बचाव किया।
अग्निपथ योजना के विरोध में आज बिहार बंद के दौरान व्यापक हिंसा और आगजनी की गई जनपद जहानाबाद के मसौदी में प्रदर्शनकारी युवाओं ने तारेगना रेलवे स्टेशन को फूंक डाला और स्टेशन के बाहर खड़े दर्जनों वाहनों को आग लगा दी गई। सीआरएफ के आने पर प्रदर्शनकारियों ने भारी पथराव किया गया अपनी जान की सुरक्षा के लिए पुलिस को गोलियां भी चलानी पड़ी। प्रदर्शनकारियों ने आरा व पटना में भी उग्र प्रदर्शन किया। बिहार में कई स्थानों पर बसों व निजी वाहनों में ही आग लगा दी गई।
उधर उत्तर प्रदेश के जौनपुर में आज प्रदर्शनकारियों ने रोडवेज की कई बसों पर पथराव किया और कई को आग लगा दी गई। उपद्रवी प्रदर्शनकारियों ने जौनपुर जनपद के थाना सिकरारा में भारी पथराव किया व थाने में खड़े वाहनों को आग लगा दी गई। उधर राजस्थान में भी आज कई शहरों में हिंसा और आगजनी की गई। हरियाणा के महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर आगजनी की गई वाकई वाहनों को आग लगा दी गई और रेलवे ट्रैक पर भी टायरों में आग लगा दी। देशभर में पुलिसकर्मियों को भी निशाना बनाया गया कई स्थानों पर पुलिस को अपने बचाव में फायरिंग करनी पड़ी। पुलिस द्वारा हजारों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।
उत्तराखंड भी इस विरोध प्रदर्शन की आग से अछूता नहीं है। दो दिन तक चले उग्र प्रदर्शनों के बाद आज भले ही शांति रही लेकिन विरोध प्रदर्शनों का शांतिपूर्ण प्रदर्शन जारी रहा। राजधानी दून में आज एनएसयूआई के छात्रों ने अग्निपथ के विरोध में मार्च निकालकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया वही एसएफआई के कार्यकर्ताओं ने भी गांधी पार्क से घंटाघर तक प्रदर्शन मार्च निकाला गया। लेकिन यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण प्रदर्शन रहा। उधर हरिद्वार में भी किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने आज राकेश टिकैत के नेतृत्व में प्रदर्शन मार्च निकाला तथा सिटी मजिस्ट्रेट को केंद्र सरकार के नाम ज्ञापन सौंपकर अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि भाकियू ने 30 जून को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन की घोषणा की है। तथा काग्रेस भी हल्द्वानी में मौन प्रदर्शन करने जा रही है।


एसपी सिटी ने युवाओं से किया संवाद
देहरादून। डीजीपी अशोक कुमार के निर्देश पर आज एसपी सिटी सरिता डोभाल ने युवाओं से संवाद करते हुए उन्हें अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने युवाओं को कहा कि वह किसी तरह के बहकावे में न आएं और आधी अधूरी जानकारी के कारण कोई ऐसा काम न करें जो संविधान और कानून के खिलाफ हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 4 साल सेना में अग्निसेवा करने वाले युवाओं को पुलिस तथा अन्य नौकरियों की भर्ती में प्राथमिकता देगी। उन्होंने कहा कि अगर युवाओं को कोई शंका है तो उसका समाधान जाने। हिंसा और बेवजह के आंदोलन से दूर रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here