पार्किंग स्थलों पर ही सज गयी दुकानें, प्रशासन मौन

0
512
  • आम आदमी की समस्या, वाहन कहां पार्क करें

देहरादून। वाहन पार्किगों में दुकाने सजेंगी तो आम आदमी पार्किंग कहंा करेगा? यह सवाल लाजमी है। ऐसे में सड़क किनारे वाहन खड़ा करने पर एक तरफ तो यातायात बाधित होता ही है साथ ही यातायात पुलिस द्वारा चालान किये जाने का भय भी बना रहता है।
राजधानी दून में इन दिनों यातायात समस्या बड़ी समस्या बनी हुई है। पुलिस के आलाधिकारियों ने लाख जोर लगा लिया है लेकिन फिर भी यातायात समस्या हल होने का नाम नहीं ले रही है। शाम होते ही यह समस्या विकराल रूप धारण कर लेती है और हर चौक चौराहों पर लोगों को जाम के झाम से दो चार होना पड़ता है।
शहर में जाम लगने के मुख्य कारणों पर अगर गौर किया जाये तो सबसे बड़ा कारण अतिक्रमण ही नजर आता है। शहर में अतिक्रमण इन दिनों इतना अधिक है कि पैदल चलने के लिए बनाये गये रास्ते भी अतिक्रमण की चपेट में है। यहीं नहीं कुछ स्थानों जिनमें गांधी पार्क भी शामिल है यहंा पार्किंग स्थल पर ही कुछ लोगों द्वारा अपनी दुकाने सजा ली गयी है। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि जब पार्किंग स्थल पर दुकानें संजेगी तो आम आदमी अपने वाहनों को कहंा पार्क करेगा। सड़क किनारे वाहन पार्क करेगा तो इससे यातायात तो बाधित होगा ही साथ ही यातायात पुलिस द्वारा उसका चालान किये जाने का भय भी बना रहेगा।
पुलिस व प्रशासन के आलाधिकारियों को आम जनता की इस समस्या पर मंथन करना होगा और अगर शहर को जाम से मुक्त करना है तो पहले उसको अतिक्रमण हटाने पर जोर लगाना पड़ेगा साथ ही पार्किंग स्थलों से भी अवैध रूप से सजाई गयी दुकानों को हटाना होगा। तभी शहर में जाम की समस्या से कुछ हद तक सफलता मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here