पहाड़ पर झमाझम बारिश, मुश्किल में जान

0
191

  • बदरीनाथ हाईवे बंद यात्री फंसे

देहरादून। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुरूप राज्य में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बीती रात से राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है जिसकी चलते कई प्रमुख सड़कों के बंद होने की खबर है तथा किसानों की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार चमोली में बीती रात से हो रही बारिश के कारण बदरीनाथ हाईवे पर पागल नाले के पास पहाड़ से मलवा आने से यातायात पूरी तरह से बंद हो गया है तथा दोनों तरफ बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं। वही बद्रीनाथ क्षेत्र में इस बारिश के साथ पहली बर्फबारी होने की भी खबर है। नारायण पर्वत के साथ—साथ ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्र की कई सडके बंद हो गई है जिससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। उधर दगड़ी के पास पहाड़ से पत्थर गिर रहे हैं जो लोगों के लिए बड़ा खतरा बने हुए हैं। आज एक वाहन बड़े पत्थर की चपेट में आने से बाल बाल बच गया।
उधर बीती रात से नैनीताल भीमताल और हल्द्वानी में भी झमाझम बारिश से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हल्द्वानी में शेर नाले में आए तूफान में एक 108 एंबुलेंस फस गई जो एक गर्भवती महिला को अस्पताल ले जा रही थी। इसकी सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम ने डेढ़ घंटे चले रेस्क्यू के बाद उसे सुरक्षित बाहर निकाला इस आपदा के बीच ही महिला ने सड़क पर ही एक बच्चे को जन्म दिया। हालांकि मां और बच्चा सुरक्षित बच गए हैं और उन्हें दूसरी एंबुलेंस से अस्पताल भेज दिया गया है। पौड़ी से मिले समाचार के अनुसार यहां भी सुबह से बारिश का दौर जारी है वहीं रुद्रप्रयाग क्षेत्र में भी भारी बारिश के कारण केदारनाथ मार्ग पर कई स्थानों पर मलवा आने से चार धाम यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टनकपुर—पिथौरागढ़ हाईवे पर भी आज मलवा आने से मार्ग बंद हो गया था लेकिन उसे अब खोल दिया गया है। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार राज्य में तीन दिन मौसम खराब रहने की बात कही गई थी इस बारिश के कारण राज्य में चल रहे सड़क मरम्मत के काम में रुकावट आई है। तथा उधम सिंह नगर, हरिद्वार तथा लक्सर में बारिश से गन्ने की फसल को भारी नुकसान होने की खबर सामने आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here