कंझावला केस : रोहिणी जिले के पीसीआर और पिकेट पर तैनात 11 पुलिस कर्मी सस्पेंड

0
58


नई दिल्ली। कंझावला हादसा मामले में दिल्ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। रोहिणी जिले के पीसीआर और पिकेट पर तैनात कुल 11 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। जिन 11 पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है उनमें दो सब इंस्पेक्टर, चार असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, चार हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल शामिल हैं. इनमें से छह पीसीआर ड्यूटी पर थे और पांच घटना के दिन धरने पर थे।
बता दें कि इससे पहले दिल्ली पुलिस ने कहा था कि कंझावला मौत मामले में लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ शुक्रवार को कार्रवाई की जाएगी। यह मामला एक जनवरी की घटना से जुड़ा है, जिसमें स्कूटी सवार 20 साल अंजलि सिंह को दिल्ली के बाहरी इलाके में पांच युवकों द्वारा चलाई जा रही कार से टक्कर मारने और कई किलोमीटर तक घसीटने के बाद सड़क पर मृत पाया गया था। अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को मामले पर दिल्ली पुलिस की एक विस्तृत रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने तीन पीसीआर वैन और दो पुलिस पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की सिफारिश की। ये पुलिस कर्मी घटना के समय ड्यूटी पर थे। इसके अलावा, एमएचए ने सिफारिश की कि दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस के तीन पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) और दो पुलिस पिकेट पर तैनात इन पुलिस कर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करें।
जांच से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने यह भी सुझाव दिया है कि दिल्ली पुलिस आयुक्त मामले में जांच में लापरवाही पर विचार करते हुए पर्यवेक्षी अधिकारियों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करें। मंत्रालय ने यह भी सुझाव दिया कि दिल्ली पुलिस जल्द से जल्द अदालत में दोषियों के खिलाफ चार्जशीट दायर करे और सभी जरूरी कदम उठाए ताकि उन्हें सजा मिल सके। कंझावला इलाके में हुई इस घटना के संबंध में दिल्ली पुलिस की विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने यह सिफारिश की है। रिपोर्ट विशेष पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह द्वारा तैयार की गई थी, जिन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहले अपने मंत्रालय को इस घटना पर दिल्ली पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगने का निर्देश देने के बाद एक उचित जांच के बाद एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का काम सौंपा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here