वीकएंड पर पर्यटक स्थलों में कोविड नियमों की अनदेखी पड़ेगी भारी

0
518

दून पुलिस ने की कार्ययोजना तैयार

देहरादून। पर्यटक स्थल मसूरी एवं सहस्त्रधारा में कोविड—19 के नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ दून पुलिस ने वीकेंड के लिये कार्ययोजना तैयार कर ली है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा इस सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी कर कार्यवाही करने को कहा गया है।
बता दें कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा कोविड—19 संक्रमण के दौरान कई व्यवसायिक व पर्यटन से जुडी गतिविधियों में छूट प्रदान की गयी है, जिसके दृष्टिगत जनपद देहरादून के पर्यटक स्थलों मसूरी व अन्य क्षेत्रों में वीकेंड पर पर्यटकों की बढती भीड के कारण संक्रमण के फैलने की सम्भावना बनी हुई है। जिसे देखते हुए  आज  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून  द्वारा पुलिस कार्यालय देहरादून में जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों के साथ गोष्ठी आयोजित की गयी। गोष्ठी के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  द्वारा कोविड—19 संक्रमण को फैलने से रोकने तथा लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये गये है।  जिसमें अब वीकेंड पर मसूरी क्षेत्र में बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिये कुठाल गेट तथा किमाडी क्षेत्र में बैरियर लगाकर प्रभावी चौकिंग सुनिश्चित की जायेगी तथा केवल उन्ही व्यत्तिQयों को जिनके पास उनके आर.टी.पी. सी. आर. टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट, स्मार्ट सिटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन तथा होटल बुकिंग सम्बन्धी दस्तावेज उपलब्ध होगें, प्रवेश करने दिया जायेगा। वीकेंड पर मसूरी क्षेत्र के पर्यटक स्थलों, कम्पनी गार्डन, माल रोड व अन्य स्थानों पर पुलिस बल नियुत्तQ रहेगा तथा उत्तQ पर्यटक स्थलों पर निर्धारित क्षमता से 50 प्रतिशत व्यत्तिQयों को ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। स्थानीय पुलिस, नगर पालिका मसूरी के साथ मिलकर अतिक्रमण के विरूद्ध संयुत्तQ अभियान चलायेगी तथा सार्वजनिक स्थानों पर से अवैध अतिक्रमण को हटाया जायेगा। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से वायस रिकार्डेड मैसेज के जरिये लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जायेगा तथा लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित किया जायेगा। मसूरी स्थित होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जायेगी तथा उन्हें कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप ही होटल बुकिंग के समय लोगो को आवश्यक जानकारी देने हेतु निर्देशित किया जायेगा।
वीकेंड पर सहस्त्रधारा पर्यटक स्थल पर भीड नियंत्रण हेतु बैरियर स्थापित किये जायेंगे तथा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि उत्तQ पर्यटक स्थल पर पर्यटकों द्वारा कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप ही व्यवहार किया जा रहा है। जनपद के प्रवेश व अन्य मार्गों पर फ्लैक्सी व बैनरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जायेगा। वीकेंड पर मसूरी व अन्य पर्यटक स्थलों पर पुलिस बल की मौजूदगी को बढाया जायेगा तथा वीकेंड पर अधिकतम पुलिस बल को ड्यूटी हेतु नियुत्तQ किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here