बुरासखंडा में बड़े पैमाने पर पेड़ व पहाड़ काट रहे हैं भूमाफिया

0
335

देहरादून। पहाड़ी क्षेत्र मसूरी से आगे बुरासखंडा में बड़े पैमाने पर पेड़ व पहाड़ को भूमाफिया कांट रहे हैं। स्थानीय कुछ लोगों की मिलीभगत से दूसरे राज्यों से आए भूमाफिया पहाड़ों का दोहन कर रहे हैं। जेसीबी की मदद से बुरासखंडा क्षेत्र में कई जगह पहाड़ काटकर अवैध तरीके से होटल, रेस्टोरेंट समेत अन्य निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। इन क्षेत्रों में घूमने आए एक पर्यटक व सामाजिक कार्यकर्ता मौलिक नारंग ने यहां की स्थिति को देखने के बाद राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) में इसकी शिकायत की है।
सामाजिक कार्यकर्ता मौलिक नारंग ने शिकायती पत्र के माध्यम से कहा कि बुरासखंडा क्षेत्र में भूमाफिया द्वारा जेसीबी की मदद से जगह—जगह पहाड़ काटकर अवैध निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य है कि स्थानीय प्रशासन द्वारा इन लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट तथा राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के नियमों का भी उल्लंघन किया जा रहा है। क्योंकि हरे पेड़ व पहाड़ काटने पर पूरी तरह से रोक है। इसके बावजूद भूमाफियों का हौंसला बुलंद है। वे स्थानीय कुछ लोगों व नेताओं तथा अधिकारियों की मिलीभगत से नियमाविरुद्ध अवैध निर्माण कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पहाड़ों का कटान भविष्य के लिए घातक है। तत्काल प्रभाव से इसपर रोक लगनी चाहिए। संबंधित विभाग के अधिकारियों व राज्य सरकार से भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सख्त कदम उठाने की मांग की। उन्होंने कहा कि जांच पड़ताल के बाद संबंधित आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी होनी चाहिए। ताकि भविष्य में कोई इस तरह की गलती करने से पहले सौ बार सोचे। उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव को भी इस संबंध में पत्र लिखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here