तीन दिन उत्तराखंड पर भारी : मौसम के रेड अलर्ट पर शासन—प्रशासन सतर्क

0
236

24, 25, 26 को भारी से भारी बारिश
50 से 60 किमी रफ्तार से चलेगी हवायें

देहरादून। सावधान! उत्तराखंड वासियों पर अगले 72 घंटे बहुत भारी पड़ने वाले हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए रेड अलर्ट के बाद शासन द्वारा सभी जिलों के अधिकारियों को एडवाइजरी जारी करते हुए सतर्क रहने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों और कर्मचारियों की छुटिृयां कैंसिल कर दी गई, वही सभी को अपने फोन ऑन रखने के लिए कहा गया है। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों के साथ—साथ पुलिस प्रशासन को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार राज्य में 24, 25, 26 जून को भारी से भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही राज्य के कई हिस्सों में इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि इस दौरान 50 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं और आंधी तूफान की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा कहा गया है कि आगामी 72 घंटे अत्यधिक मौसम खराब रहने के कारण पेड़ तथा बिजली के पोल गिरने और भूस्खलन तथा सड़क बहने की घटनाएं सामने आ सकती है।
प्रशासन द्वारा लोगों को इस दौरान नदी—नालों और खालो से दूर रहने को कहा गया है। व बिना कारण यात्रा न करने की अपील की गई है। चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को इस दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। राज्य की राजधानी देहरादून, रूद्रप्रयाग, चंपावत और पिथौरागढ़ तथा बागेश्वर में भारी से भी अधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। बीते दो—तीन दिन से राज्य में हो रही बारिश के कारण राज्य की सभी प्रमुख नदियों में जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है।
शासन द्वारा जारी एडवाइजरी में लोगों से अनावश्यक यात्रा से बचने तथा नदियों नालो और खालो से दूर रहने की सलाह दी गई है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है तथा सड़कें बंद होने की स्थिति में संबंधित विभागों को तुरंत सड़कों को साफ रखने और खोलने के निर्देश दिए गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 30 जून तक मौसम इसी तरह रहेगा लेकिन 24, 25 और 26 को सूबे में मौसम अत्यधिक खराब रहने की बात कही गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here