जोशीमठ—बद्रीनाथ को जोड़ने वाले मारवाड़ी पुल पर भी आई दरारे

0
94

देहरादून। जोशीमठ में आई आपदा का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब जोशीमठ—बद्रीनाथ को जोड़ने वाले एकमात्र मारवाड़ी पुल पर भी दरारें आने लगी है। हालांकि अभी यह दरारें कम है लेकिन इन दरारों के बढ़ने से चारधाम यात्रा का प्रभावित होना भी तय माना जा रहा है।
राज्य में चारधाम यात्रा शुरू होने में कुछ माह का ही समय शेष बचा है। ऐसे में जोशीमठ आपदा पर जल्द नियंत्रण पाने के लिए सरकार के प्रयास जारी है। वहीं जोशीमठ आपदा का दायरा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब जोशीमठ से बद्रीनाथ को जोड़ने वाला एकमात्र मारवाड़ी पुल भी अब आपदा की चपेट में आने लगा है। ऐसे में जब यात्रा शुरू होने वाली है तो प्रशासन द्वारा भी इस पुल पर आयी दरारों की जांच शुरू कर दी गयी है।
एसडीआरएफ के डिप्टी कमंाडेट मिथिलेश सिंह ने बताया कि पुल में दरारे आने की सूचना मिलने पर प्रशासन की टीमें यहंा पहुंच गयी है और पुल में आयी दरारो की जांच की जा रही है। बता दें कि बसंत पंचमी के दिन बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की जाती है। जिसके बाद चारधाम यात्रा शुरू होने में कुछ समय ही शेष बचता है। ऐसे में जोशीमठ से बद्रीनाथ धाम को जोड़ने वाले एक मात्र मारवाड़ी पुल पर दरारें पड़ना इस चारधाम यात्रा को प्रभावित कर सकता है। क्योंकि चारधाम यात्रा के दौरान इस पुल से लाखों की संख्या में यात्रियों का आना—जाना लगा रहता है। जिसे उनकी सुरक्षा के लिहाज से अति गम्भीर माना जा रहा है। हालांकि अभी यह दरारें कम है जिसकी जांच में प्रशासन की टीमें अब मौके पर ही मौजूद है। वहीं सरकार द्वारा बद्रीनाथ यात्रा को देखते हुए इन दरारों की जांच करने हेतू प्रशासन को दिशा निर्देश दिये गये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here