पांच साल बाद पीसीएस का प्री एग्जाम कल

0
385

318 पदों के लिए ढाई लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

देहरादून। लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली पीसीएस प्री परीक्षा कल कराई जाएगी। प्रशासन द्वारा इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
पीसीएस के लिए होने वाली इस परीक्षा का अभ्यर्थियों को पूरे 5 साल इंतजार करना पड़ा है। इससे पूर्व तत्कालीन हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार के समय 2016 में पीसीएस की परीक्षा कराई गई थी। राज्य के हजारों बेरोजगार युवकों को इस परीक्षा का इंतजार था। लंबे समय के अंतराल के बाद होने वाली इस परीक्षा को लेकर जहां अभ्यर्थियों में खासा उत्साह है वहीं प्रशासन द्वारा भी इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
कल आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा जो कुल 318 पदों के लिए हो रही है के सापेक्ष उत्तराखंड सहित अन्य तमाम राज्यों के ढाई लाख से अधिक लोगों ने अपना आवेदन भरा है। राज्य प्रशासन द्वारा इस परीक्षा के लिए राज्य के सभी 13 जिलों के 26 शहरों में 680 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें कल दो पारियों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। राजधानी देहरादून में इस परीक्षा के लिए सबसे अधिक केंद्र बनाए गए हैं और दून जिले में सबसे अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा तक पहुंचने का अवसर मिलेगा।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पिछली राज्य सरकार के पूरे कार्यकाल में एक बार भी पीसीएस की परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी थी जबकि पूर्ववर्ती कांग्रेस के कार्यकाल में दो बार पीसीएस की परीक्षा आयोजित की गई थी। राज्य में बेरोजगारी बढ़ने और रोजगार देने के मुद्दे पर फेल रहने के आरोप लगाकर विपक्ष भाजपा को लगातार घेरता रहा है। इसलिए सरकार पर यह दबाव है कि विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों को यथाशीघ्र भरे। शिक्षा मंत्री ने भी राज्य में शिक्षा विभाग में खाली पड़े पदों को एक माह में भरने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here