दून में आसमानी आफत का अलर्ट

0
5559

28, 29 व 30 जुलाई को भारी से भारी बारिश होने की संभावना
देहरादून। आगामी 5 दिनों में राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा फोरकास्ट में कहा गया है कि इन दिनों में राजधानी दून सहित कई जिलों में भारी से भी भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के निदेशक डा.ॅ विक्रम सिंह द्वारा बताया गया है कि आगामी तीस जुलाई तक राज्य में सभी जिलों में कहीं मध्यम तो कहीं भारी और कुछ हिस्सों में भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस दौरान राज्य के दोनों मंडलों में अच्छी बारिश होगी। जिन जिलों में अतिवृष्टि की संभावना है उसमें राजधानी दून, पौड़ी, उत्तरकाशी और चमोली के साथ पिथौरागढ़, बागेश्वर व चंपावत शामिल है। उनका कहना है कि भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान राज्य के मैदानी क्षेत्रों में मध्यम व हल्की बारिश जारी रहेगी।
राजधानी दून में आज सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि 28, 29 तथा 30 जुलाई को राजधानी देहरादून और हरिद्वार तथा पौड़ी में भारी से भारी बारिश हो सकती है। राजधानी दून में बारिश के कारण कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। वहीं रिस्पना और बिंदाल नदी के किनारे बसे बस्तियों को खतरा पैदा हो गया है।
राज्य में बीते 1 सप्ताह से बारिश और भूस्खलन के कारण तमाम राष्ट्रीय राजमार्गों व राज्य मार्गाे सहित क्षेत्रीय सड़कों पर आवाजाही मुश्किल हो रही है। राज्य की 100 से अधिक सड़कें बंद पड़ी हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण नदी और नालों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है तथा मैदानी क्षेत्रों पर बाढ़ का खतरा बना हुआ है। शासन द्वारा सभी जिलों में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है तथा जिला प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here