यात्रा पर मौसम का ब्रेक

0
352

केदारनाथ यात्रा रोकी, हेली सेवा भी बंद
पड़ावों पर 8 से 10 हजार यात्री रोके गए
सभी धामों में बारिश से ठंड का प्रकोप
हेमकुंड साहिब में वर्षा व बर्फबारी जारी

रुद्रप्रयाग/उत्तरकाशी/चमोली। बीते कल शाम से प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के कारण न सिर्फ चार धाम यात्रा प्रभावित हुई है बल्कि आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन द्वारा खराब मौसम के कारण केदारधाम जाने वाले 8 से 10 हजार यात्रियों को फिलहाल यात्रा पड़ावंो पर रोक दिया गया है तथा हेली सेवा भी बंद कर दी गई है।
केदार धाम में कल से बारिश व हल्की बर्फबारी के कारण भारी सर्दी बढ़ गई है वही आज सुबह से ही हो रही बारिश के कारण जिला प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर यात्रा को रोक दिया गया है। 8 से 10 हजार के करीब यात्रियों को गौरीकुंड, फाटा तथा गुप्तकाशी में सुरक्षित स्थानों पर रोका गया है। यात्रियों से कहा गया है कि वह मौसम साफ होने से पहले यात्रा शुरू न करें। वही केदारधाम क्षेत्र में छाए घने बादल और तेज बारिश के कारण विजिविलिटी कम होने के कारण हैली सेवा को रोक दिया गया है। जो यात्री धाम पहुंच चुके हैं वह दर्शन कर रहे हैं लेकिन खराब मौसम के कारण वापस नहीं लौट रहे हैं।
रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली में बीती शाम से ही बारिश हो रही है जिसके कारण तापमान में गिरावट आई है। सर्दी का प्रकोप बढ़ने से यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है व यमुनोत्री धाम में बारिश व बर्फबारी के कारण चार धाम यात्रा प्रभावित हुई है। वही बद्रीनाथ और जोशीमठ तथा चमोली में भी बारिश के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है हेमकुंड साहिब में कल शाम से वर्षा और बर्फबारी की खबरें हैं। कल कपाट खुलने के बाद से ही हेमकुंड साहिब का मौसम बदला हुआ है।
उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व ही मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई थी कि राज्य में आगामी 4 दिन मौसम खराब रहेगा। राज्य में भारी बारिश, आंधी तूफान और बर्फबारी की चेतावनी दी गई थी। राज्य का आपदा प्रबंधन केंद्र स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं यात्रा मार्गों पर तैनात एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। हालांकि समाचार लिखे जाने तक राज्य में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है लेकिन राजधानी दून, हरिद्वार, टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल और उत्तरकाशी व चमोली, रुद्रप्रयाग जिलों में बारिश की खबरें हैं जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है। राज्य में कल तक मौसम खराब रहने की बात कही गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here