हरिहर आश्रम में तीन दिवसीय दिव्य अध्यात्म महोत्सव प्रारम्भ

0
122

हरिद्वार। कनखल क्षेत्रांर्तगत हरिहर आश्रम में आज से तीन दिवसीय दिव्य अध्यात्म महोत्सव शुरू हो गया है। महोत्सव के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटृर, आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी, स्वामी रामदेव, स्वामी चिदानंद मुनि, पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक सहित बड़ी संख्या में संत और कई बड़ी हस्तियां शामिल हुई हैं।
इस अवसर पर मोहन भागवत ने कहा कि हम आज विश्व कल्याण के साथ भय मुक्त समाज की कामना करते हैं। सृष्टि का कल्याण केवल सनातन में है। ज्ञान भाषण से आचरण नहीं आता है। अगर एक शब्द का भी आचरण कर लिया जाए तो दुनिया में परिवर्तन आ सकता है। भगवान श्री राम इसलिए पुरुषोत्तम नहीं कहलाए, इसके लिए उन्होंने मर्यादाओं का पालन किया। कहा कि अगर हम अपना जीवन बदले तो दुनिया में बदलाव आएगा और भारत फिर से विश्वगुरु बनेगा। अकेला सनातन कल्याणकारी सनातन वर्ण का पालन करें तो दुनिया का भला होगा और हमारा भी भला होगा।
बता दें कि जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद महाराज के पीठ पर विराजमान हुए 25 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। इस उपलक्ष्य में हरिहर आश्रम में भव्य आयोजन किए गए हैं। सुबह विशेष पूजा अर्चना भी की गई। देर शाम महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण का अभिनय करने वाले अभिनेता नितीश भारद्वाज की ओर से चक्रव्यूह का मंचन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here