22 अप्रैल को 12.35 बजे खुलेंगे गंगोत्री मंदिर के कपाट

0
109

ऊखीमठ। उत्तराखंड की चारधाम यात्रा का आगाज 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ हो रहा है। धर्माधिकारियाें व पुजारियों द्वारा आज गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के समय की घोषणा कर दी गई है। जिसके अनुसार दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर गंगोत्री धाम मंदिर के कपाट खोले जाएंगे।
परंपरा अनुसार अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाते हैं। धर्माधिकारियों द्वारा सभी चारों धामों के कपाट खुलने की तारीखों की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी। जिसके अनुसार 22 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे तथा 25 अप्रैल को केदारधाम व 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलना तय किया जा चुका है।
मां गंगा की विग्रह डोली 21 को अपने शीतकालीन गद्दी स्थल ऊखीमठ से प्रातः गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी जो अपने प्रथम विश्राम स्थल भ्ौरव घाट पहुंचेगी तथा अगले दिन 12 बजे गंगोत्री धाम पहुंचेगी। जहां आगामी 6 माह तक मां गंगा श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए विराजमान रहेंगी।
चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया काफी दिन पहले शुरू की जा चुकी है। तथा अब तक लाखों लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। उधर सरकार भी यात्रा की तैयारियों में जुटी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here