खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण सिंह से मांगा इस्तीफा !

0
52


नई दिल्ली। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न का मामला बढ़ता जा रहा है। जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बीच खेल मंत्रालय ने बृजभूषण सिंह से इस्तीफा मांगा है। सूत्रों ने बताया है कि खेल मंत्रालय ने बृजभूषण सिंह को 24 घंटे के भीतर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को कहा है। हालांकि बृजभूषण सिंह ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है। बृजभूषण सिंह ने कहा है कि वो ‘अपराधी’ के टैग के साथ इस्तीफा नहीं देने वाले हैं। बृजभूषण यूपी के कैसरगंज से बीजेपी सांसद भी हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि दिल्ली में खिलाड़ियों का प्रदर्शन उनके खिलाफ विपक्षी दलों की ‘साजिश’ है। बृजभूषण सिंह ने कहा कि वो पुलिस या फिर सीबीआई का सामना करने को भी तैयार हैं। वो खुद को निर्दोष साबित करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर उनके खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोप सही साबित होते हैं तो वो खुद को फांसी लगा लेंगे।
रेसलिंग फेडरेशन और बृजभूषण शरण के खिलाफ ओलंपिक मेडल जीतने वाले खिलाड़ी समेत कई पहलवान धरने पर बैठे हैं। महिला खिलाड़ियों ने बृजभूषण सिंह और दूसरे कोच के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। इसके अलावा खिलाड़ियों ने उन पर ‘तानाशाही करने’ का भी आरोप लगाया। खिलाड़ियों की मांग है कि बृजभूषण सिंह अध्यक्ष पद से इस्तीफा दें और रेसलिंग फेडरेशन को भंग किया जाए।
इससे पहले खिलाड़ियों के धरने को लेकर खेल मंत्रालय ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया से 72 घंटे के भीतर जवाब मांगा था। मंत्रालय ने कहा था कि अगर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने अगले तीन दिनों में जवाब नहीं दिया, तो खेल मंत्रालय ‘राष्ट्रीय खेल विकास संहिता, 2011’ के प्रावधानों के तहत कुश्ती महासंघ के खिलाफ कार्रवाई करेगा।
वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीत चुकीं विनेश फोगाट ने आरोप लगाया था कि नेशनल कैंप्स में नियुक्त कुछ कोच सालों से महिला खिलाड़ियों का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं। उनमें रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया अध्यक्ष बृजभूषण सिंह भी शामिल हैं। जंतर-मंतर पर जो खिलाड़ी फेडरेशन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, उनमें विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के अलावा रियो ओलंपिक की ब्रॉन्ज़ मेडल विजेता साक्षी मलिक, सरिता मोर, संगीता फोगाट, सत्यव्रत मलिक, जितेंद्र किन्हा और सुमित मलिक समेत 30 रेसलर्स शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here