राज्य पेट्रोलियम पर वैट कम करेंः मोदी

0
405

राज्य के लोगों की भलाई के बारे में सोचें
कोरोना को लेकर सतर्क रहने की सलाह

देहरादून/नई दिल्ली। भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में कोरोना के मामलों को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वर्चुुअल संवाद किया हो लेकिन उनके इस संवाद में उनका फोकस वैश्विक आर्थिक संकट पर ही रहा। पीएम मोदी ने इस आर्थिक संकट के दौर में राष्ट्रहित में राज्यों से पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट कम करने की अपील की गई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां कि अंतरराष्ट्रीय परिस्थितिजनक कारणों से पेट्रोल व डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी से आम आदमी को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस आर्थिक संकट के दौर में हमें आपसी सहयोग से काम करने की जरूरत है। उन्होंने तमाम राज्यों में आज पेट्रोल डीजल की कीमतों का उल्लेख करते हुए कहा कि कुछ राज्यों में पेट्रोल 115 से 120 रूपये लीटर बेचा जा रहा है वहीं कुछ राज्यों में यह 100 के आसपास है उन्होंने उत्तराखंड राज्य का उदाहरण देते हुए कहा कि भले ही उत्तराखंड छोटा सा राज्य है लेकिन वहां 103 रूपये लीटर पेट्रोल है जबकि मुंबई, कोलकाता में 120 रूपये। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि वैट कम करने से राज्यों की आय कम होगी लेकिन यह समय की जरूरत है कि अपने राज्यों के लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए वह वैट घटाएं। उन्होने कहा कि मैं किसी राज्य की बुराई नहीं कर रहा हूं। लेकिन राष्ट्रहित में सभी को सामूहिक सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैंने बीते साल नवंबर में भी सभी राज्यों से वैट कम करने की अपील की थी लेकिन कुछ राज्यों ने वैट नहीं घटाया और जिन राज्यों ने वैट कम कर दिया वहां अभी पेट्रोल—डीजल सस्ता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अपनी कुल आय का 42 फीसदी राज्यों के विकास पर खर्च करती है। जिसमें सभी की जरूरतों का ध्यान रखा जाता है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज एक बार फिर से देश के कई राज्यों से कोरोना केस बढ़ने की खबरें आ रही है उन्होंने कहा कि हमें अभी सतर्क रहने की जरूरत है। हमने दूसरी लहर के दौरान जो परेशानियां देखी हैं उनकी पुनरावृति नहीं होनी चाहिए। तीसरी लहर में बहुत कम नुकसान हुआ क्योंकि हमने वैक्सीनेशन पर ठीक से ध्यान दिया था। उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य सेवाओं में ढांचागत सुधार करने में जुटे हैं अब छोटी उम्र के बच्चों को भी टीका लगाने का काम शुरू हो रहा है। लेकिन हमें मास्क और दो गज की दूरी और हाथ धोने की आदत नहीं छोड़नी है। उन्होने कहा कि अब स्थिति किसी भी सूरत में बिगड़नी नहीं चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here