महंगाई की एक और मार, गैस सिलेंडर हजार के पार

0
348

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 50 रूपये बढ़ी
आखिर कब और कैसे रुकेगी बढ़ती महंगाई?

नई दिल्ली/देहरादून। पेट्रोल—डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका रसोई गैस सिलेंडर की कीमत वृद्धि से लगा है रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में आज एक बार फिर 50 रूपये की बढ़ोतरी किए जाने से अब देहरादून में रसोई गैस सिलेंडर (14 किलोग्राम) की कीमत 1020 रूपये प्रति सिलेंडर हो गई है।
पेट्रोल की कीमतें तो 100 के पार पहुंच चुकी थी जिसे लेकर आम आदमी परेशान था अब रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भी अप्रत्याशित बढ़ोतरी से आम आदमी को बड़ा झटका दिया गया है। इससे पूर्व रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 22 मार्च 2022 को 50 रूपये की बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद 14 किलोग्राम वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 980 रूपये हो गई थी । वर्तमान बढ़ोतरी के बाद दून में अब रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें 1020 रुपए हो गई है। वहीं दिल्ली में 1000 रूपये पहुंच गई है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि 19 केजी वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 1 अप्रैल को 250 रूपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी तथा उसके बाद 1 मई को 102 रूपये की बढ़ोतरी हुई थी।
पेट्रोल की कीमतें जो सौ रूपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गई है तथा डीजल की कीमतें जो 90 रूपये प्रति लीटर के आसपास हैं तथा इनमें निरंतर वृद्धि का क्रम जारी है, के साथ—साथ रसोई गैस की कीमतों में हो रही भारी बढ़ोतरी का आम आदमी के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। लेकिन इसके बाद भी मूल्य वृद्धि का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अभी बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से पेट्रोल—डीजल पर वैट कम करने की अपील की गई थी जिससे आम आदमी को राहत मिल सके। लेकिन सवाल यह है कि जब रसोई गैस व अन्य तमाम खाघ वस्तुओं की कीमतें बढ़ती जा रही है तो आम आदमी को महंगाई से भला कैसे राहत मिल सकेगी? यहंा यह भी उल्लेखनीय है कि विपक्ष ने अभी पांच राज्यों के चुनावों में इसे मुद्दा बनाया था लेकिन जनता ने इसे नकार दिया था अब बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी परेशान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here