खेल महाकुंभ का आगाज

0
256

मुख्यमंत्री व खेल मंत्री ने किया युवाओं को प्रोत्साहित
नगद पुरस्कार राशि बढ़ाई, 8 हजार युवा ले रहे हैं भाग

देहरादून। खराब मौसम और कड़ाके की सर्दी के बीच आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व खेल मंत्री रेखा आर्य ने महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि अब प्रदेश के बेटों के साथ—साथ हमारी बेटियां भी खेल के मैदान में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि राज्य में खिलाड़ियों को और अधिक बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाए। उन्होंने आज खिलाड़ियों को दिए जाने वाले मानदेय में भी मामूली बढ़ोतरी का ऐलान किया सीएम ने खिलाड़ियों की भोजन थाली जो पूर्व में 150 रूपये थी उसको बढ़ाकर 225 रूपये तथा न्याय पंचायत ब्लाक स्तर, जिला स्तर व राज्य स्तर पर प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को प्रथम स्थान पर 300, दूसरे स्थान पर 200 तथा तीसरे स्थान पर आने वाले खिलाड़ियों को 150 देने की घोषणा की गयी है। वहीं अब तक न्याय पंचायत स्तर के जिन खिलाड़ियों को सिर्फ प्रशस्ति पत्र दिए जाते थे उन्हें भी नगद पुरस्कार देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य में मेधावी खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। राज्य भर से इतनी बड़ी संख्या में आए सभी खिलाड़ियों खासकर बेटियों को देखकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।
उधर खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि खेल महाकुंभ साल दर साल प्रगति की ओर अग्रसर है। हर साल खिलाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है बच्चों और युवाओं में खेलों को लेकर जागरूकता बढ़ रही है जो अच्छे भविष्य के संकेत हैं। इस बार इस खेल महाकुंभ में 13 जिलों से लगभग 8 हजार खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। उद्घाटन के अवसर पर इन खिलाड़ियों द्वारा शानदार मार्च पास्ट किया गया तथा विविध खेलों में अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन से खूब तालियां बटोरी गई। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here