कर्नाटक में चुनाव आयोग ने अभी तक सीज किए 305 करोड़ के कैश, शराब, सोना व ड्रग्स

0
261

बेंगलुरु। कर्नाटक चुनाव में जिस तरह से पैसों के दम पर चुनाव लड़ने की कोशिश हो रही है, उसपर चुनाव आयोग की पैनी नजर है। चुनाव आयोग अभी तक प्रदेश से 305 करोड़ रुपए कैश, शराब, ड्रग्स आदि सीज कर चुका है।
प्रदेश मे 29 मार्च को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से चुनाव आयोग ने यह राशि सीज की है।
पिछले चुनाव में 2018 में कुल 83 करोड़ रुपए चुनाव आयोग ने जब्त किए थे। लेकिन इस साल चुनाव में आयोग ने 300 करोड़ रुपए से अधिक बरामद किए हैं। चुनाव आयोग की ओर से 110 करोड़ रुपए कैश, 74 करोड़ रुपए की शराब, 81 करोड़ रुपए का सोना-चांदी, 18 करोड़ रुपए की ड्रग्स, और 22 करोड़ रुपए की फ्रीबीज को जब्त किया है।
इन चीजों को जब्त किए जाने को लेकर चुनाव आयोग ने इस चुनाव में अभी तक कुल 2346 एफआईआर दर्ज कराई है। अधिकारियों ने बताया कि चुनाव के ऐलान से पहले 9 से 27 मार्च के बीच 58 करोड़ रुपए जब्त किए गए थे।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 305 करोड़ रुपए की जब्ती का जिक्र करते हुए कहा कि स्थानीय अधिकारियों की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए जो पैसे की ताकत को कम करने में विफल हो रहे हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के बेहतर इंतजाम होने चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह सीमावर्ती इलाकों में अपना अभियान तेज करें, नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।
कुमार ने अधिकारियों से कहा है कि सीमावर्ती प्रदेश बॉर्डर पर सख्ती और पेट्रोलिंग को बढ़ाया जाए। वहीं इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने अधिकारियों से कहा है कि बिना आम लोगों को दिक्कत पहुंचाए चौकसी को बढ़ाया जाए।
बता दें कि कर्नाटक में सभी 224 विधानसभा सीटों पर 10 मई को चुनाव होना है। जबकि चुनाव के नतीजों की घोषणा 13 मई को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here