श्रावण शिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

0
651

केदारधाम में कांवड़ियों की लंबी कतारें
दक्षेश्वर व नीलकंठ में श्रद्धालुओं की भीड़
राजधानी के मंदिरों में बम—बम भोले की गूंज

देहरादून। आज श्रावण शिवरात्रि पर्व पर जिधर देखो शिव भक्तों का सैलाब ही सैलाब दिखाई देता है। उत्तराखंड सहित पूरे देश में आज शिवालयों में जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों की लंबी—लंबी कतारें लगी हुई है और बम—बम भोले की गूंज ही सुनाई दे रही है। केदारनाथ से लेकर हरिद्वार तक आज पूरे राज्य में शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। हरिद्वार में अभी भी कांवड़ियों के आने—जाने का सिलसिला लगातार जारी है।
सावन माह को शिव भक्ति का माह माना जाता है मान्यता है कि सावन माह में शिव को श्रद्धा से समर्पित किए गए एक लोटा जल से ही शिव प्रसन्न हो जाते हैं। आज सावन माह की शिवरात्रि के दिन इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। यही कारण है कि दूरदराज से गंगाजल लेकर लौटने वाले कंावड़िए आज के दिन ही अपने—अपने क्षेत्र में पहुंचकर शिव मंदिरों में जलाभिषेक करते हैं। हरिद्वार के कनखल में स्थित दक्षेश्वर मंदिर जहां के बारे में मान्यता है कि सावन माह में शिव यही वास करते हैं। आज बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। देर रात से ही जलाभिषेक का क्रम जारी है। ऐसी ही तस्वीर आज नीलकंठ महादेव मंदिर से देखने में आई है। उधर केदारनाथ धाम में आज केदार बाबा के जलाभिषेक के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु और कांवड़िए पहुंचे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बीते 7 सालों में उन्होंने केदारधाम में श्रावण शिवरात्रि पर कभी इतनी भीड़ नहीं देखी गई है।
उधर राजधानी दून में आज टपकेश्वर महादेव मंदिर से लेकर अन्य तमाम शिवालयों में आधी रात से ही शिव भक्त कांवड़ियों की भारी भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। हर तरफ बम—बम भोले नाथ के नारों की गूंज से पूरा वातावरण शिवमय दिखाई दिया। इस अवसर पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here