जल्द शुरू होगी चार धाम यात्रा!

0
624

देहरादून। कोरोना के कारण बंद पड़ी चार धाम यात्रा को जल्द शुरू किया जा सकता है। बद्रीनाथ विधायक द्वारा इस तरह के संकेत दिए गए हैं कि सरकार 19 अगस्त से चार धाम यात्रा को विधिवत शुरू करने पर विचार कर रही है।
विधायक महेंद्र भटृ का कहना है कि राज्य में आगामी 19 अगस्त से चार धाम यात्रा को शुरू किया जा सकता है। उनका कहना है कि इस मुद्दे पर उनकी सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ वार्ता हो चुकी है। उन्होंने कहा कि यात्रा को कोरोना की संपूर्ण गाइड लाइनों के अनुपालन के साथ ही शुरू किया जाएगा तथा चार धाम यात्रा को अन्य सालों की तरह देश भर के लोगों के लिए खोला जाएगा। यात्रा पर आने वाले सभी यात्रियों को आरटीपीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा तथा अन्य सभी गाइड लाइनों का अनुपालन भी जरूरी होगा।
19 अगस्त से यात्रा शुरू हो सकेगी या नहीं इसकी अभी शासन—प्रशासन की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है और न ही यात्रा को शुरू करने की धरातल पर कोई तैयारी ही दिखाई दे रही है, लेकिन महेंद्र भटृ का कहना है कि अभी भी इतना समय है कि इसकी जरूरी तैयारी की जा सकती है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि 18 अगस्त तक हाई कोर्ट द्वारा यात्रा पर रोक लगाई हुई है और यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है।
सरकार द्वारा पूर्व समय में 3 जनपदों के लोगों के लिए चार धाम यात्रा शुरू करने की घोषणा की गई थी लेकिन मामला हाईकोर्ट में पहुंचने के कारण अभी तक लंबित पड़ा हुआ है। उधर चार धाम यात्रा के शुरू न होने से सभी धामों में सन्नाटा पसरा हुआ है तथा यात्रा शुरू करने को लेकर चमोली उत्तरकाशी सहित चार धाम यात्रा मार्गों के व्यापारियों में भारी आक्रोश है वह लंबे समय से चार धाम यात्रा शुरू करने की मांग कर रहे हैं तथा कई बार धरना प्रदर्शन भी कर चुके हैं। व्यापारियों का कहना है कि बीते साल पूरे सीजन यात्रा बंद रहने से उन्हें भारी आर्थिक नुकसान हुआ था। इस साल भी आधे से अधिक सीजन समाप्त हो चुका है चार धाम यात्रा शुरू हो न होने से उनके सामने रोजी—रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here