सांसदों ने लिया टिहरी डैम परियोजना का जायजा

0
227

टिहरी डैम प्रभावितों को बंधी सहायता की आस
संसदीय समिति को सौंपी जाएगी समीक्षा रिपोर्ट

देहरादून। दिल्ली से अपने तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आए सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज टिहरी डैम पहुंचकर यहां चल रही केंद्रीय विकास योजनाओं का जायजा लिया, सांसदों द्वारा डैम से संबंधित तमाम विकास योजनाओं के साथ डैम क्षेत्र प्रभावितों की समस्याओं पर गौर किया जाएगा। जिससे 415 परिवारों को इस बात की उम्मीद बंधी है कि केंद्र सरकार उनकी भी मदद करेगी।
उल्लेखनीय है कि टिहरी डैम से सिंचाई और पेयजल के अलावा पर्यटन जैसी अनेक विकास योजनाएं जुड़ी हुई है जो केंद्रीय सहायता से संचालित की जा रही है। सांसदों के इस प्रतिनिधि मंडल द्वारा डैम से जुड़ी विकास योजनाओं की समीक्षा की जाएगी उनकी धरातल की स्थिति क्या है तथा इसका कितना लाभ लोगों तक पहुंच रहा है। टिहरी डैम प्रभावितों का अब तक जो विस्थापन किया गया है उनकी क्या स्थिति है। जब टिहरी बांध बना था तब पुरानी टिहरी को जलमग्न कर दिया गया था जो लोग वहां रह रहे थे उन्हें सरकार द्वारा देहरादून में विस्थापित किया गया था वहीं कुछ लोग पहले ही पलायन कर गए थे और उन्हें विस्थापन का लाभ अभी तक नहीं मिल सका है, यही नहीं टिहरी डैम निर्माण के बाद आसपास के बड़े क्षेत्र में भू धंसाओ समस्या के कारण निकटवर्ती कई गांवों के लोग अभी भी मुश्किलों में फंसे हुए हैं। तथा अपने विस्थापन की मांग कर रहे हैं। सांसदों के इस प्रतिनिधि मंडल द्वारा ऐसे 415 परिवारों के हालात पर गौर किया जाएगा। जिससे यह उम्मीद बंधी है कि इन प्रभावितों को भी विस्थापन की व्यवस्था हो सकेगी।
टिहरी पहुंचे प्रतिनिधिमंडल से क्षेत्रीय विधायक किशोर उपाध्याय ने भी मुलाकात कर उन्हें क्षेत्र की उन तमाम समस्याओं से अवगत कराया जो डैम के कारण पैदा हुई हैं। यह दल 3 दिन के दौरे पर आया जो संसदीय समिति को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगा। आज शाम सभी सांसद लौट कर दून आएंगे और एक समीक्षा बैठक भी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here