जिलाधिकारी ने अधिकारियों को जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध निस्तारण करने के दिए निर्देश

0
33

देहरादून। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में 94 शिकायत प्राप्त हुई।जनसुनवाई में अधिकतर शिकायत भूमि विवाद, अतिक्रमण, नाली सफाई, आपसी विवाद, मारने की धमकी, रास्ता बंद करने, नहर खुलवाने, अवैध डेयरी संचालन बंद करने आदि शिकायत प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायती पत्रों को मार्क करने की प्रवृत्ति के बजाय स्वयं सज्ञान लेकर कार्यवाही करें सम्बन्धित अधिकारी। अधीनस्थ स्तर से प्राप्त आख्या की वस्तुतिस्थिति की स्वयं जांच कर कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए, समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में एक फरियादी महिला द्वारा शिकायत की गई कि पड़ोसियों द्वारा उनका रास्ता बंद कर दिया है, जबकि रास्ता उनके अभिलेखों में कोर्ट द्वारा यथास्थिति रखने के आदेश उपरान्त सम्बन्धित द्वारा दीवार लगाकर रास्ता बंद कर दिया है, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को मौके पर यथास्थिति से अवगत होते हुए नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्राम रमसावाला विकासनगर के एक कृषक द्वारा शिकायत की गई कि क्षेत्र में प्लाटिंग कर सरकारी गुल तोड़े जाने से कृषि भूमि पर सिंचाई एवं कृषि करने में समस्या हो रही है, जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार विकासनगर मौके पर जाकर बंद गुल खुलवाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने नाली सफाई की शिकायतों
एक शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत की गई कि नून नदी धोलास में समशानघाट की भूमि पर भूमाफियाओं द्वारा अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पर तहसीलदार विकासनगर को वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। रानीपोखरी में सरकारी भूमि पर कब्जा कर अतिक्रमण की शिकायत पर उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को मौका मुआवना कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मीठी बेहरी में बुजुर्ग महिला द्वारा पड़ोसियों द्वारा परेशान करने की शिकायत पर पुलिस को कार्यवाई के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जयभारत सिंह,नगर मजिस्टेªट प्रत्युष सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजय गुप्ता, उप नगर आयुक्त नगर निगम गोपाल राम बिनवाल, उप जिलाधिकारी सदर हरगिरि, उप जिलाधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी,सहायक निदेशक डेरी प्रेमलाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान सहित सिंचाई, विद्युत, जलसंस्थान, पेयजल, लोनिवि आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here