गृहमंत्री ने छात्र-छात्राओं को प्रदान की डिग्री

0
207

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

हरिद्वार। अपने एक दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री ने आज यहां ऋषिकुल कॉलेज प्रांगण में आयोजित गुरुकुल कांगड़ी विश्वविघालय के 113वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया तथा छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया व डिग्रियां प्रदान की।
गृह मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आप सौभाग्यशाली हैं जिन्हें गुरुकुल कांगड़ी विश्वविघालय से शिक्षा दीक्षा लेने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि मैं इस बैच के सभी छात्र छात्राओं को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं कि आप अपनी शिक्षा पूरी कर जीवन का एक नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि यह वर्ष आपके और विश्वविघालय के जीवन में अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आप ऐसे समय में अपनी शिक्षा पूर्ण कर रहे हैं जब इस विश्वविघालय के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती है और देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।
गृह मंत्री ने कहा कि आज से 100 साल पहले महर्षि दयानंद सरस्वती ने जिस पौधे को रोपा था वह अब तक एक वृहद वृक्ष बन चुका है। लाखों छात्र छात्राओं के जीवन को इससे नई दिशा मिली है। इस पावन धरा पर अब तक मुझसे पहले महात्मा गांधी व डॉ राधाकृष्णन, मोरारजी देसाई जैसे अनेक महापुरुषों ने अपने पैर रखे हैं। उन्होंने इस अवसर पर 300 से अधिक छात्र छात्राओं को डिग्री व पुरस्कार दिए।
समारोह में पहुंचने पर विश्वविघालय में उनका भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, सीएम पुष्कर सिंह धामी, धन सिंह रावत, महेंद्र भटृ तथा विश्व विघालय के बीसी सहित तमाम अन्य शिक्षक मौजूद रहे। उनके दौरे को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव रहा है उसी तरह अमित शाह का विशेष स्नेह उत्तराखंड से है। अमित शाह आज सहकारिता के कार्यक्रम में भी भाग लेंगे तथा वह पंतजलि योगपीठ भी जाएंगे। गृहमंत्री के हाथों से पुरस्कृत होकर तथा डिग्रिया पाकर छात्रों में खासा उत्साह देखा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here