राज्य में हाइजीन स्कूल एजुकेशन प्रोग्राम शुरू, बच्चे होंगे लाभान्वित

0
367

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में डिटॉल स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम की शुरुआत कर दी है। जिसमें प्रदेश के सभी जिलों के 13 हजार स्कूलों को शामिल किया गया है। जिसके चलते प्रदेश के बच्चे लाभान्वित होंगे। हाइजीन स्कूल एजुकेशन प्रोग्राम के तहत बच्चों को साफ सफाई व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा साथ ही बच्चों को सिखाया जाएगा कि खुद की साफ सफाई के साथ—साथ आसपास की सफाई भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा की सरकार बच्चों के विकास के प्रति बहुत संवेदनशील है सरकार बच्चों के विकास के लिए यथासंभव कोशिश कर रही है। आंगनवाड़ी केंद्रों में नई शिक्षा नीति लागू कर दी गई है। उन्होने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे का दिमाग 6 वर्ष की उम्र तक 85: तक डिवेलप हो जाता है इसलिए इस उम्र में बच्चों को अच्छी शिक्षा की जरूरत होती है। बच्चों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने से ही विकसित भारत की तरफ बढ़ा जा सकता है।
रेकिट इंडिया की तरफ से डिटॉल स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम की शुरुआत भारत मे 2014 में 2500 स्कूलों से की गई थी उत्तर प्रदेश बिहार नॉर्थ ईस्ट राज्यों में यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक चल रहा है व जिन भी राज्यों में यह कार्यक्रम चलाया गया वहां बच्चों में डायरिया के केस में 14 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। कार्यक्रम के तहत स्कूलों में हाइजीन कॉर्नर की स्थापना की जाएगी जिससे बच्चों में हाथ धोने के प्रति जागरूकता लाई जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here