देहरादून का पारा 40 के पार, गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

0
298

10 जून से पहले नहीं मिलेगी राहत
एक सप्ताह तक गर्मी बढ़ने के आसार

देहरादून। मई माह में प्री मानसूनी बारिश के कारण सुहाने मौसम का आनंद लेने वाले दून वासियों को बीते दो—तीन दिनों से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। आसमान से आग बरस रही है और गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोग परेशान हैं। दून का तापमान हर दिन नई ऊंचाई को छू रहा है तथा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है। पारे ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा अपडेट में कहा गया है कि अगले एक हफ्ते तक अभी पारे में लगातार वृद्धि जारी रह सकती है क्योंकि राज्य में इस दौरान बारिश के कोई आसार नहीं है। राज्य की राजधानी सहित तमाम मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी का कहर जारी है और लोग नदियों तथा जल स्रोतों की ओर दौड़ रहे हैं। हालात इतने खराब हैं कि दिन निकलते ही सूरज से आग बरसना शुरू हो जाता है। तथा दोपहर तक सड़कों पर निकलना मुश्किल हो रहा है। तेज लू चलने से लोगों में उल्टी दस्त तथा डायरिया की शिकायतें हो रही है।
इस बदले मौसम का प्रभाव पहाड़ के ऊंचाई वाले हिस्सों में भी दिखाई दे रहा है। मई माह में वर्षा और बर्फबारी के कारण सिहरते पहाड़ों पर भी अब मौसम गर्म हो गया है जिससे चार धाम यात्रा पर जाने वाले लोगों को सर्दी से राहत मिली है लेकिन इसके साथ ही मई में बारिश के कारण शांत हुई वनाग्नि एक बार फिर भड़कने लगी है। अल्मोड़ा व चमोली के जंगलों में कई जगह भीषण आग लगी हुई है जो तापमान को और बढ़ा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मानसून उत्तराखंड में कब पहुंचेगा इसकी कोई तारीख तय नहीं हो सकी है लेकिन अगले 10 जून तक प्रदेश में हल्की या भारी बारिश की कोई उम्मीद नहीं है तथा पारे के चढ़ने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here