हरिद्वार जिला प्रशासन की तोमर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

0
308

ज्वालापुर में 40 बीघा जमीन कुर्क

सूबे के अधिकारियों में मचा हड़कंप
धामी सरकार के एक्शन का इंतजार

हरिद्वार। नोएडा भूमि घोटाले में उत्तराखंड प्रशासन के अधिकारियों की संलिप्तता सामने आने के बाद अब भूमाफिया यशपाल तोमर के खिलाफ उत्तराखंड प्रशासन भी एक्शन में आ गया है। अधिकारियों की सांठगांठ से अपने रिश्तेदार के नाम खरीदी गई करोड़ों की जमीन को लेकर आज जिला अधिकारी हरिद्वार के निर्देश पर कुर्क करने की कार्रवाई की गई है।
यशपाल तोमर द्वारा 2020 में यह 40—45 बीघा जमीन अपने रिश्तेदार के नाम खरीदी गई थी। ज्वालापुर क्षेत्र में यह बेशकीमती जमीन कौड़ियों के भाव से खरीदी गई जिसकी कीमत 80 करोड़ के करीब बताई गई है। जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर आज तहसीलदार मौके पर दल बल के साथ पहुंचे और इस जमीन की नाप जोख कर यहां तार—बाड़ कर जिला प्रशासन द्वारा किए गए अधिकृत संवैधानिक सूचना का बोर्ड लगा दिया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड में यशपाल तोमर की अब तक जिन संपत्तियों का ब्यौरा सामने आया है वह करीब 135 करोड़ की बताई जाती है, जो सारी हरिद्वार जिले में हैं। जिसमें से एक परिसंपत्ति को आज कुर्क कर लिया गया है। जिसकी कीमत 80 करोड़ के करीब है।
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि नोएडा में जिन नौ लोगों के खिलाफ रिपोर्ट हुई है उसमें सूबे के दो आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के परिजनों के नाम भी सामने आए हैं बताया जा रहा है कि यह तीनों अधिकारी उस समय जब यशपाल तोमर द्वारा हरिद्वार में यह जमीनें खरीदी गई उस समय किसी न किसी बड़े पद पर तैनात रहे हैं। तथा अधिकारियों के साथ यशपाल तोमर के निकट संबंध रहे हैं। इन संबंधों के दम पर ही तोमर ने लोगों से उनकी संपत्तियों को हड़पने का काम किया गया है।
गैंगस्टर और भूमाफिया यशपाल तोमर के साथ राज्य के बड़े अधिकारियों के रसूख और सांठगांठ की खबरों को लेकर उत्तराखंड के शासन—प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। अब जब राज्य में तोमर की संपत्तियों की कुर्की भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर होना शुरू हो गई है तो भ्रष्ट अधिकारियों की धड़कनें भी तेज हो गई है। देखना यह है कि क्या भ्रष्टाचार में संलिप्त इन अधिकारियों की परिसंपत्तियों की भी जांच तक बात पहुंचती है या नहीं। इन अधिकारियों के खिलाफ सूबे की धामी सरकार क्या एक्शन लेती है? लेकिन माफिया के साथ अधिकारियों की सांठगांठ के इस मामले में राज्य में चल रहे जमीनों के खेल में खलल और खलबली जरूर पैदा कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here