पीएमओ से होगी केदारनाथ यात्रा की मॉनिटरिंग

0
557

सोनप्रयाग से केदारनाथ तक आधुनिक कैमरे लगेंगे
मुख्यमंत्री धामी कल जाएंगे तैयारियों का जायजा लेने

देहरादून। दो साल व्यवधान के बाद शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर जहां उत्तराखंड का शासन—प्रशासन मुस्तैद दिख रहा है वहीं केंद्र सरकार भी इस यात्रा पर नजर रखे हुए हैं। पीएमओ द्वारा केदारनाथ यात्रा की मॉनिटरिंग पहली बार करने की व्यवस्था की गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री के दिशा निर्देश पर केदारधाम यात्रा मार्ग पर इस सीजन में अत्याधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे। जो यात्रियों की हर स्थिति पर नजर रखेंगे। केदारनाथ से लेकर सोनप्रयाग के बीच 10 कैमरों के जरिए पीएमओ इस यात्रा के संचालन पर दिल्ली में बैठकर नजर बनाए रखेगा। यह कैमरे सिर्फ यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ही काम नहीं करेंगे बल्कि परेशानी और आपदा से दिल्ली को अवगत कराने में मददगार होंगे।
केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने केदार धाम के पुनर्निर्माण का जिम्मा खुद संभाला हुआ है। केदार पुरी को दिव्य और भव्य बनाने को लेकर जो पुनर्निर्माण काम चल रहे हैं, समय—समय पर पीएम मोदी खुद उनका अवलोकन करते रहे हैं। उनकी इस खास दिलचस्पी के कारण राज्य का शासन—प्रशासन भी केदारनाथ के नव निर्माण कार्यों को लेकर सजग बना हुआ है। अभी चंद रोज पूर्व राज्य के मुख्य सचिव एसएस संधू केदारनाथ जाकर इन यात्रा तैयारियों का जायजा लेकर आये थे, वही कल मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदार पुरी जा रहे हैं जिससे यात्रा की जमीनी तैयारियों को परखा जा सके। खबर यह भी है कि मई माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ धाम आने का कार्यक्रम है जिसमें अभी तारीख तय नहीं हो सकी है। केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई को खुलने हैं। लेकिन इस साल हुई भारी बर्फबारी के कारण अभी रास्तों पर 5 से 6 फीट तक बर्फ जमा है जिसे हटाने का काम चल रहा है। हेली सेवा की बुकिंग शुरू हो चुकी है तथा इस बार रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के केदारधाम पहुंचने की संभावना है।
अभी दो दिन पूर्व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज द्वारा भी चार धाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को समय पूर्व सभी काम पूरे करने के निर्देश दिए गए थे। धाम में यात्रियों को ठहरने के लिए कैंट कॉलोनी बनाई जा रही है जिनमें 12000 यात्री प्रतिदिन ठहर सकेंगे। यात्रियों को ठहराने खाने—पीने व शौच आदि की व्यवस्थाएं कितनी हो सकी हैं इसकी जानकारी कल सीएम खुद लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here