जो काम तहसील में हो सकता है उसके लिए देहरादून न पहुंचे: धामी

0
865

सीएम ने घनसाली में किया 77 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

घनसाली। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारी सरकार नो पेंडेंसी के आधार पर काम कर रही है। तहसील से लेकर सचिवालय तक कोई काम पेंडिंग नहीं रहना चाहिए।
आज घनसाली में सीएम ने 77 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इन कार्यों का लाभ घनसाली को तो मिलेगा ही साथ ही आसपास के अन्य क्षेत्रों को भी इन योजनाओं का लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि अंतिम छोर के व्यक्ति तक विकास पहुंचे। कहा कि अधिकारियों को जनता की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करना होगा। कहा कि अधिकारियों के पास जो काम आता है उसको टाले नहीं है। बल्कि उस समस्या का सरलीकरण कर समाधान करें। कहा कि जो काम तहसील में हो सकता है वह जिला मुख्यालय में नहीं पहुंचना चाहिए और जो जिन कार्यों का जिला मुख्यालय में निस्तारित किया जा सकता है वे समस्याएं देहरादून सचिवालय तक नहीं पहुंचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता है तो संबंधित अधिकारी इसका जवाबदेह होगा।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नो पेंडेंसी पर काम कर रही है। प्रदेश में मुख्य सेवक का पद संभालने के बाद से वे इसी प्रयास मेंं हैं कि कोई भी काम पेंडिंग न रहे। उनको निस्तारित करवाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। कहा कि समाज के हर वर्ग को ऊपर उठाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। हम केवल फैसले ही नहीं ले रहे हैं बल्कि धरातल पर भी उतार रहे हैं। एक रोडमैप के तहत काम कर रहे हैं। हमने सभी विभागों को पत्र लिख कर अगले दस साल का रोडमैप मांगा है। उन्होने कहा लोगों की राय एवं संवाद, विकास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा पलायन रोजगार स्वास्थ्य शिक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर आने वाले सालों में किस तरह सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाकर कार्य किया जाए इसके लिए सरकार ने बोधिसत्व विचार श्रृंखला कार्यक्रम की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से सरकार विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर चुके अनुभवी लोगों से सुझाव ले रही है, उन्होंने कहा इसके आधार पर विकास की रूपरेखा बनाई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो घोषणा की जा रही हैं, उन सभी का समय पर शासनादेश भी किया जा रहा है। हर घोषणा से पहले उनका वित्तीय आकलन भी किया जाता है। उन्होंने कहा हम राजनीति में लोकनीति पर कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लंबे समय से चली आ रही मांगों को देखते हुए पीआरडी जवानों, उपनल कर्मियों,ग्राम प्रधानों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा उत्तराखंड आंदोलनकारियों को मिलने वाली पेंशन को भी हमारी सरकार ने बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए राज्य में नई खेल नीति लाई गई है।
मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की जनभावनाओ के दृष्टिगत घनसाली क्षेत्र को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में शामिल करने के लिए इसकी प्रक्रिया शुरू करते हुए लक्ष्य तक पहुचाने की बात कही साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए की गई 42 मांगो को प्रस्ताव में शामिल किए जाने की बात कही।
इस दौरान घनसाली विधायक ने क्षेत्र की समस्याओं के निस्तारित करने की मांग के साथ ही खतलिंग महादेव को पांचवां धाम घोषित करने की मंाग भी उठाई। जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, आदि उपस्थित थे।

इन योजनाओं का किया शिलान्यास
घनसाली। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 3 करोड़ 38 लाख लागत की कुल 7 योजनाओं का लोकार्पण किया। जबकि 74 करोड़ 55 लाख लागत की कुल 21 योजनाओं का शिलान्यास किया। लोकार्पण में ग्रामीण निर्माण विभाग की 6 जबकि लघु सिंचाई विभाग की एक योजना शामिल है। शिलान्यास में लोक निर्माण विभाग की 15, ग्रामीण निर्माण विभाग की 4 जबकि जल संस्थान व जल निगम की एक—एक योजना शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here