मोदी ने उत्तराखंड पर की सौगातोंं की बरसात

0
617

15646 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास
2573 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण भी किया
दिल्ली दून एक्सप्रेसवे से विकास को मिलेगी नई गति

देहरादून। अपनी विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दोहराया कि 21वीं सदी का यह दशक उत्तराखंड के विकास का दशक होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने 15646 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया तथा 2573 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपनी बात दोबारा कहने का साहस कम ही नेताओं में होता है लेकिन मुझमें है मैंने यह बात केदारपुरी की पवित्र भूमि से कही थी आज उसे देहरादून से भी दोहरा रहा हूं। यह दशक उत्तराखंड के विकास का दशक होगा। उन्होंने कहा कि जो लोग डबल इंजन सरकार का क्या लाभ? जैसे सवाल पूछते हैं उन्हें मैं जवाब देना चाहता हूं कि हमारे द्वारा उत्तराखंड राज्य में किए गए ढांचागत कार्य इसका जवाब है। उन्होंने कहा कि चारधाम ऑल वेदर रोड का निर्माण और केदारपुरी में किए गए काम इसका जवाब है। उन्होंने कहा कि आज जिस देहरादून दिल्ली हाईवे का जो शिलान्यास हुआ है वह उत्तराखंड में विकास के नए द्वार खोलेगा। इस एक्सप्रेस—वे के बनने से सिर्फ दिल्ली से दून की दूरी आधी नहीं हो जाएगी बल्कि राज्य में विकास के नए आयाम खुलेंगे। राज्य में कनेक्टिविटी बेहतर होने से राज्य के पर्यटन और विकास को नए पंख लगेंगे।

मोदी ने उदाहरण देते हुए कहा कि केदारनाथ में आपदा से पूर्व पांच लाख से अधिक लोग नहीं पहुंच पाते थे वहां कोरोना काल के बावजूद भी दस लाख श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सुविधाओं और कनेक्टिविटी का ही कमाल है। उन्होंने कहा कि हम लगातार विकास के कामों में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है उनसे चार धाम यात्रा में सुविधाएं और कनेक्टिविटी और अधिक बेहतर होगी। स्वास्थ्य सेवाए,ं बिजली पानी, सड़कों की स्थिति में सुधार होगा।
इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जहां अपना संबोधन गढ़वाली भाषा में शुरू कर लोगों को आकर्षित किया वही वह विपक्ष पर निशाना साधने से भी नहीं चूके उन्होंने कहा कि आपके राज्य में भाजपा से पहले की सरकारों ने राज्य में सिर्फ 288 किलोमीटर नेशनल हाईवे का निर्माण कराया था और हमारी सरकार ने 7 साल में 2000 किलोमीटर नेशनल हाईवे का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने सिर्फ 600 करोड़ के विकास कार्य किए थे और हमने 12 हजार करोड़ के विकास कार्य किए हैं। मोदी ने कहा कि बीते 5 साल में केंद्र सरकार द्वारा एक लाख करोड़ की योजनाएं स्वीकृत की गई है। मोदी ने कहा कि हम जी जान से उत्तराखंड के विकास में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पहली सरकारें अपनी तिजोरी भरने में लगी रहती थी हमने राष्ट्रीय विकास के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का काम किया है और बहुत जल्द देश विकसित देशों की श्रेणी में शामिल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here