भव्य व दिव्य होगा मोदी का कार्यक्रम

0
274

पीएम के स्वागत में जुटेगा शासन—प्रशासन
उत्तराखंड को अध्यात्म की राजधानी बनाने का प्रयास

देहरादून। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ यात्रा पर आ रहे हैं उनकी इस यात्रा को सफल और दिव्य व भव्य बनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी है। उत्तराखंड का समूचा शासन—प्रशासन बीते कई दिनों से इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। कल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने तमाम मंत्री व विधायकों के साथ केदारपुरी में थे तो आज मुख्य सचिव तैयारियों को फाइनल टच देने के लिए केदारधाम गए हुए हैं।
तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी कल सुबह 6 बजे दिल्ली से देहरादून के लिए रवाना होंगे और 6.30 बजे जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचेंगे जहां सीएम धामी व उनके सहयोगी मंत्री व अधिकारी उनकी आगवनी करेंगे। 8 बजे प्रधानमंत्री श्री केदारनाथ पहुंचेंगे जहां वह सबसे पहले केदार बाबा के दर्शन व पूजा—अर्चना तथा रुद्राभिषेक करेंगे। इसके बाद उनका कार्यक्रम आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा के अनावरण का है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी आस्था पथ, सरस्वती घाट तथा पुरोहितों के लिए बनाए गए आवासों का लोकार्पण करेंगे। केदारपुरी में 250 करोड़ के निर्माण कार्य पूरे हो चुके हैं तथा दूसरे चरण के 200 करोड़ के कार्यों का कल उनके द्वारा शिलान्यास भी किया जाना है। वह यहां इसके बाद एक सभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों और सुरक्षा बलों के दस्ते यहां पहुंच चुके हैं। केदार पुरी में इस दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। मोदी के केदारनाथ दौरे के समय आम श्रद्धालुओं के आवागमन पर पूरी तरह रोक लगाई गई है।
प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम से पूरे देश को जोड़ने की व्यवस्था की गई है। विशेष तौर पर आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि का लोकार्पण और उनकी प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम को सभी प्रमुख मठों, मंदिरों और धामों व ज्योतिर्लिंगों में लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। जिसमें देश के प्रमुख साधु—संत ही नहीं अपितु भाजपा के प्रमुख नेता भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री लगभग 6 घंटे केदारनाथ धाम में बिताएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के इस विशेष कार्यक्रम के जरिए देवभूमि उत्तराखंड को विश्व की आध्यात्मिक राजधानी के रूप में पहचान दिलाने का प्रयास भी माना जा रहा है। यही कारण है कि इसे भव्य व दिव्य बनाने में धामी सरकार ने भी कोई कमी नहीं छोड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here