आसमानी आफत का कहर जारी, तीन मंजिला होटल धराशाही

0
319
  • भूस्खलन से यमुनोत्री हाइवे बंद वाहनों की लगी लंबी कतारें

देहरादून। उत्तराखंड में आसमानी आफत का कहर जारी है मौसम विभाग द्वारा बीते कल राज्य के 8 जिलों में भारी बारिश की जो चेतावनी दी गई थी वह सच साबित हुई है। बीती रात से राजधानी देहरादून सहित राज्य के तमाम जिलों में बारिश से भारी नुकसान हुआ है। रूद्रप्रयाग के रामपुर में एक तीन मंजिला होटल देखते ही देखते धराशाई हो गया वहीं भारी बारिश के कारण उत्तरकाशी में डाबरकोट के पास भारी भूस्खलन के कारण यमुनोत्री हाईवे बंद होने से राजमार्ग पर वाहनों की लंबी—लंबी कतारें लगी हुई है। रूद्रप्रयाग के देवीधुरा में भी भारी बारिश से भूस्खलन की खबरें हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में बीती रात से हो रही भारी बारिश के कारण बड़ा नुकसान हुआ है गनीमत यह है कि इस दौरान बहुत अधिक जनहानि की कहीं से कोई खबर नहीं है लेकिन इस बारिश के कारण संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है तथा लोगों को आवागमन में दिक्कतें जरूर हो रही है। रुद्रप्रयाग के रामपुर में एक होटल धरा शाही हो गया गनीमत यह रही कि इसे पहले ही खाली करा लिया गया था जिसके कारण किसी की जान नहीं गई। उत्तरकाशी में भी भारी भूस्खलन से मार्ग बंद हो गया और यात्री फंसे हुए हैं लेकिन मलबे की चपेट में कोई नहीं आया। चमोली में भी भूस्खलन के कारण बद्रीनाथ मार्ग बाधित हुआ तथा पेगांनो गांव के 40 परिवार खतरे की जद में आ गए। उधर हल्द्वानी में एक ऑटो रिक्शा चालक के बहाने की खबर है भूस्खलन के कारण नैनीताल—हल्द्वानी मार्ग भी बंद हो गया है। उधर बीती रात राजधानी दून में भी कई क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जल भराव की स्थिति पैदा हो गई। टपकेश्वर मंदिर के गर्भ ग्रह में पानी घुस गया और माता मंदिर की दीवार ढह गई। मालदेवता क्षेत्र में भी बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए तथा सहस्त्रधारा आईटी पार्क क्षेत्र मेंं सड़क धंस गई। रिस्पना के बहाव में एक दुकान बह गई और कई क्षेत्रों में घरों में पानी घुस गया। राज्य में भारी बारिश के अलर्ट के कारण आज स्कूलों की छुटृी रही।

  • केंद्रीय टीम पहुंची हरिद्वार

हरिद्वार। राज्य में मानसूनी आपदा से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय दल हरिद्वार पहुंच गया है जहां अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्होंने स्थिति की जानकारी ली। यह दल हरिद्वार के तमाम उन प्रभावित क्षेत्रों में जाएगा जहां बाढ़ और जलभराव के कारण फसलों और मकानों को नुकसान हुआ है। तीन दिवसीय दौरे के बाद यह टीम केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here