रजिस्ट्रेशन के विरोध में केदारघाटी बंद का ऐलान

0
220

केदार होटल एसोसिएशन की बैठक में लिया फैसला
25 अप्रैल से पूरी केदारघाटी बंद रहेगी

उत्तरकाशी। भले ही बीते कल सचिवालय में चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं पर हुई बैठक के बाद स्थानीय लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया हो और सीएम धामी ने बिना रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड पहुंचने वाले यात्रियों को भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने और दर्शन कराने के निर्देश दिए हो, लेकिन चारधाम यात्रियों की संख्या सीमित करने व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था को लेकर तीर्थ पुरोहितों और होटल व्यवसायियों का विरोध जारी है। आज हुई केदार होटल एसोसिएशन की बैठक में सरकार की इस हठधर्मिता का विरोध किया गया। बैठक में फैसला लिया गया कि अगर सरकार ने अपना फैसला नहीं बदला तो 25 अप्रैल से केदारघाटी बंद करने का निर्णय लिया गया।
उल्लेखनीय है कि 25 अप्रैल को केदारधाम के कपाट खोले जाने हैं तथा 22 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री धामों के कपाट खुलेंगे। राज्य में 20 अप्रैल से चारधाम यात्रा का आगाज होने जा रहा है। जिसकी तैयारियों में शासन—प्रशासन जुटा हुआ है। यात्रा के लिए इस साल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया था, जिस पर तीर्थ पुरोहितों व व्यवसायियों द्वारा आपत्ति जताई जा रही थी। सरकार ने हालांकि चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जनपदों के निवासियों के लिए पंजीकरण की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई हो और बिना रजिस्ट्रेशन आने वालों को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए दर्शन कराने की व्यवस्था बनाने की बात कही जा रही है। लेकिन तीर्थ पुरोहित व व्यवसाई इसे अपने हितों के विरुद्ध मान रहे हैं। आज इस मुद्दे को लेकर केदार होटल एसोसिएशन की बैठक में निर्णय लिया गया है कि सरकार इस ऑनलाइन—ऑफलाइन व्यवस्था को समाप्त नहीं करती है तो वह 25 अप्रैल से केदारघाटी बंद करेंगे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि बीते साल धामों में एक दिन में क्षमता से अधिक यात्री पहुंचने से अवस्थाओं का सामना करना पड़ा था। बिना रजिस्ट्रेशन पहुंचने वालों को रास्ते से लौट आने के कारण भारी परेशानियां हुई थी। जिससे बचने के लिए इस साल रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन तीर्थ पुरोहित व व्यवसाई इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।


बर्फबारी से बढ़ी मुश्किलें


उत्तरकाशी। केदारघाटी में हो रही बर्फबारी व ग्लेशियर टूट कर पैदल मार्ग पर गिरने के कारण रास्ता खोलने के काम में लगे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लिंचौली क्षेत्र में बीते कई दिनों से बर्फबारी के कारण भ्ौरव कुबेर ग्लेशियर पैदल मार्ग बार—बार बंद हो रहा है। जिसे खोलने का काम जारी है। 25 अप्रैल को धाम के कपाट खुलने हैं लेकिन पैदल मार्ग बंद होने से अभी आगे की तैयारियंा नहीं हो पा रही है जबकि समय बहुत कम बचा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here