फौजी गैंग का सरगना साथियों सहित गिरफ्तार

0
419

देहरादून। जुलाई माह में राजधानी दून के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लूट व चोरी की कई वारदातों को अंजाम देकर सनसनी फैलाने वाले गैंग का खुलासा करते हुए पुलिस ने फौजी गिरोह के चार सदस्यों को सरगना सहित गिरफ्तार कर लिया है। बदमाश सपेरा जाति के है जिनसे पुलिस ने कई घटनाओं के लूटे व चोरी किये गये लाखों के जेवरात तथा हजारों की नगदी बरामद की है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि बीती एक जुलाई को गीता राम उर्फ बबलू पुत्र नाथी राम निवासी, ग्राम तिलवाडी द्वारा थाना सेलाकुई में तहरीर देकर बताया गया था कि 30 जून कोे वह तथा उनका भाई राजन परिवार सहित बाहरं गये थे। एक जुलाई को जब वह अपने घर पहुंचेे तो पता चला कि चोर उनके घर को ताला तोड़ नगदी, ज्वैलरी व अन्य सामान चोरी कर ले गये है। साथ ही बताया कि चोरों ने उसी रात को उनके पड़ोसी रामशरण के घर में भी चोरी की घटना को अंजाम दिया है। 2 जुलाई को सीमा पुत्री रामतीरथ, निवासी नई बस्ती गोरखपुर द्वारा थाना बसन्त विहार में तहरीर देकर बताया गया कि अज्ञात बदमाशों द्वारा रात साढ़े तीन बजे उनके घर में सशस़्त्र लूट की घटना को अंजाम दिया गया हैा जिसमें बदमाश गोली मारने की धमकी देते हुए रूपये व अन्य कीमती सामान लूट ले गये है। बताया कि बदमाशों नेे उसी रात पडोसी नितिन कुमार के घर में भी चोरी की घटना को अंजाम देते हुए पास ही स्थित एक और घर में चोरी का प्रयास किया था। इस क्रम में 4 जुलाई को बचना देवी पत्नी स्व. सुदंरमणी भटृ निवासी सभावाला द्वारा सहसपुर थाने में अपने घर में चोरी की वारदात घटने का मुकदमा दर्ज कराया गया। 9 जुलाई को शिव सिंह रावत निवासी रतनपुर नयागांव द्वारा पटेलनगर कोतवाली में अपने विघालय दून युधिष्टर पब्लिक स्कूल में चोरी के प्रयास का मुकदमा दर्ज कराया गया।
जुलाई माह में विभिन्न थाना क्षेत्रों में ंलूट व चोरी की कई वारदाते होने पर इनके खुलासे हेतू अलग—अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया। इसी दौरान पुलिस टीमों को सूचना मिली कि रूडकी तथा पथरी क्षेत्र में रहने वाले सपेरा जनजाति के लोगों का एक गिरोह जिसे फौजी गिरोह के नाम से जाना जाता है, वर्तमान में वह देहरादून तथा उसके आस—पास के क्षेत्रों में काफी सक्रिय है। जिसका सरगना फौजीनाथ उर्फ चिमटी नाम का व्यक्ति है, के द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर देहरादून के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लूट व चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है तथा वर्तमान में उक्त गिरोह के सदस्य देहरादून के टी—स्टेट के बीच में बने खण्डहर में मौजूद है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए पुलिस ने बताये गये स्थान पर दबिश देकर मौके से फौजी गिरोह के सरगना सहित चार बदमाशों को गिरफ्तार कर उनसे सभी वारदातों का लूटे व चोरी किये गये लाखों के जेवरात व हजारों की नगदी बरामद की गयी है। पूछताछ में उन्होने नाम फौजी नाथ उर्फ चिमटी, गोपीनाथ, गौरव नाथ तथा बुद्दी उर्फ रितिक नाथ बताया। बताया कि उनके द्वारा देहरादून में बसन्त विहार, सेलाकुई, सहसपुर, पटेलनगर आदि क्षेत्रों में लूट व चोरियों की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। बताया कि इसके अतिरिक्त उन्होने जनवरी माह में प्रेमनगर स्थित निम्बस एकेडमी में एक व्यक्ति को बंधक बनाकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया था। पुलिस ने सभी आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here