ऑनलाइन व्यापार के विरोध में बंद रहे मेडिकल स्टोर

0
729

व्यापारियों ने दिया एमएनसी सेंटर के बाहर धरना

देहरादून। मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा ऑनलाइन व्यापार से नाराज केमिस्टों ने आज मेडिकल स्टोर बंद रखे। दून उघोग व्यापार मण्डल, होलसेल कैमिस्ट एसोसिएशन एवं रिटेल कैमिस्ट एसोसिएशन ने आज एमएनसी सेंटर के सामने धरना दिया।
दून उघोग व्यापार मण्डल, होलसेल कैमिस्ट एसोसिएशन एवं रिटेल कैमिस्ट एसोसिएशन ने मल्टी नेशनल कम्पनियों द्वारा किये जा रहे ऑनलाइन व्यापार से व्यापारियों को हो रहे नुकसान, 1 जनवरी से जीएसटी की बढ़ी हुई प्रस्तावित दरें तथा केमिस्ट व्यापार को उजाड़ने की एमएनसी की साजिश के विरोध अपनी नाराजगी जताई।
आज दवा व्यापारी, हौम्यौपैथिक व्यापारी, हौलसेल कैमिस्ट, रिटेल कैमिस्ट, कांवली रोड पर एकत्रित हो कर जुलूस के रूप में जीएमएस रोड स्थित ऑनलाइन स्टोर कूच किया। साथ ही मल्टीनेशनल स्टोरों को यह हिदायत दी गई कि वे अनैतिक व्यापार करने से बाज आएं। यदि उनकी बात नहीं मानी जाती है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा और आवश्यकता पड़ी तो दून बन्द, चक्का जाम और प्रदेश बन्द भी किया जाएगा ।

प्रदर्शन के दोरान दून उघोग व्यापार के संरक्षक व प्रन्तीय उघोग व्यापार मण्डल के चेयरमेन अनिल गोयल ने कहा कि आज इस धरना प्रदर्शन के माध्यम् से यह जाहिर हो गया कि अब मल्टीनेशनल कम्पनियौं को उनके मनमाने हिसाब से व्यापार नहीं करने दिया जाएगा चाहे इसके लिए किसी भी हद तक जाना पड़े। दून उघोग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष विपिन नागलिया जी ने कहा कि अब पानी सिर से ऊपर आ गया है जहां एक तरफ यह बड़ी—बड़ी कम्पनियां छोटे छोटे व्यापारियों के परिवार के सदस्य के मुहं से निवाला छीन रही हैं। उन्होंने जीएसटी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि टेक्सटाइल पर जीएसटी की प्रस्तावित बढ़ोतरी को 5 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक करना किया पूरी ट्रेड को बर्बाद करने जैसा है।
दून उघोग व्यापार मण्डल के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल ने कहा कि इस विरोध से मल्टीनेशनल कम्पनियों को अब अपना बोरिया बिस्तर समेटना शुरू करना होगा। अपनी बात रखते हुए उन्होंने ऑनलाईन व्यवसाय को स्थानीय व्यापारियों का घोर दुश्मन बताया। दून उघोग व्यापार मण्डल के महासचिव सुनील मैसोन ने कहा कि आज के शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन से प्रत्येक व्यापारी की शक्ति दिखी है। उत्तरांचल औषधि व्यवसाई महासंघ के प्रदेश महामंत्री अमित गर्ग द्वारा कहा गया कि अगर सरकार इस पर कोई संज्ञान नही लेती है तो हम इस आंदोलन को प्रदेश भर में उठाएंगे और यदि आवश्यकता पड़ी तो प्रदेश बन्द या अनिश्चितकालीन बन्द की घोषणा भी कर दी जाएगी।
व्यापारियों द्वारा मांग की गई है कि तत्काल प्रभाव से ऑनलाइन व्यापार को बंद करने के लिए एमएनसी की मनमानी और अनैतिक, गैरपारंपरिक, लोकल व्यापारी को उजाड़ने की नीति को रोकने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाए। जूते और कपड़े पर जीएसटी की दर को पांच प्रतिशत से बढ़ा कर 12 प्रतिशत ना किया जाए अपितु इन रोजमर्रा की चीजों के ऊपर से जीएसटी को हटाया जाए।
रिटेल केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष नवनीत मल्होत्रा और मनीष नन्दा ने बताया कि यह बड़े ऑनलाइन स्टोर डिस्काउंट का प्रलोभन देकर दवाइयां उपलब्ध करवा रहे हैं जिस कारण सभी केमिस्ट व्यापारियों के व्यापार पर भारी संकट आ गया है। यह ऑनलाइन स्टोर लोकल व्यापारियों को खत्म करने का बीड़ा उठा रखे हैं। इस दौरान शूज व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक गर्ग, कपड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष परवीन जैन, होलसेल केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव तनेजा, होलसेल केमिस्ट एसोसिएशन के महासचिव नवीन खुराना, होलसेल केमिस्ट एसोसिएशन के महासचिव आकाश प्रभाकर, मीत अग्रवाल, अनुज जैन, बृजलाल बंसल, फतेह चंद गर्ग आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here