महंगाई का एक और प्रहार

0
485

कुकिंग गैस सिलेंडर के दाम 101 रूपये बढ़े
कमर्शियल गैस सिलेंडर 2100 के पार
महंगाई बढ़ रही है शगूफेबाजी घट रही हैः राहुल

नई दिल्ली/देहरादून। बढ़ती महंगाई को लेकर भले ही आम जनता का हाल बेहाल हो या फिर विपक्ष इसे लेकर संसद से सड़कों तक सरकार की घेराबंदी कर रहा हो लेकिन इसका सरकार पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है। तेल कंपनियों द्वारा रसोई गैस सिलेंडर के दामों में एक बार फिर अप्रत्याशित वृद्धि की गई जो 101 है।
उम्मीद की जा रही थी कि पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के मद्देनजर सरकार ने जिस तरह पेट्रोल और डीजल के रेट में कमी कर आम आदमी को राहत देने का प्रयास किया गया है ठीक वैसे ही रसोई गैस कीमतों को कम करने का प्रयास किया जाएगा लेकिन इसके विपरीत आज तेल कंपनियों द्वारा कमर्शियल कुकिंग गैस सिलेंडर की कीमत 101 बढ़ा दी गई है। इस बढ़ोतरी के बाद 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 2115 के पार पहुंच गया है। राहत की बात यह है की बढ़ोतरी अभी सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में ही की गई है तथा घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14 किलोग्राम) की कीमतों को अभी यथावत रखा गया है तथा इसकी कीमत में कोई वृद्धि नहीं की गई है। लेकिन आम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई इस अप्रत्याशित बढ़ोतरी से इस बात की संभावनाएं भी प्रबल हो गई हैं कि बहुत जल्द ही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि की जा सकती है।
यहां यह उल्लेखनीय है कि अक्टूबर महीने में ही कमर्शियल गैस सिलेंडर में 266 रुपए की भारी वृद्धि की गई जिसके बाद होटल और रेस्टोरेंटों द्वारा खाने की वस्तु की कीमत में 10 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई थी लेकिन अब एक बार फिर कमर्शियल सिलेंडर में 100 रूपये की वृद्धि किए जाने से एक सिलेंडर की कीमत 21 सौ के पार पहुंच गई है। जिसका सीधा प्रभाव होटल और रेस्टोरेंटों में पड़ेगा। दो माह पूर्व जो सिलेंडर 17 सौ के आसपास था वह अब 2100 रूपये के पार पहुंच गया है जबकि घरेलू गैस के सिलेंडर नौ सौ के पार है।
संसद में विपक्षी दलों द्वारा आज उठाए गए महंगाई के मुद्दे पर भारी हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि मंहगाई बढ़ रही है और शगुफेबाजी घट रही है। पेट्रोल डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों का सबसे अधिक प्रभाव आम आदमी के जीवन और गृहणियों पर पड़ रहा है।

दिल्ली में पेट्रोल 8 रूपये सस्ता हुआ


नई दिल्ली। दिल्ली वासियों को दिल्ली सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल की कीमतों में 8 रूपये की कमी कर दी है।
दिल्ली सरकार ने आज हुई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल पर लगाए गए वैट मेंं भारी कटौती करते हुए इसे 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया है जिससे पेट्रोल 8 रूपये सस्ता हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल 104 रूपये लीटर के पास था जो अब 94.90 पैसे के आस—पास पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here