कोरोना के नए वैरीयंट से मचा हड़कंप

0
695

देहरादून। भले ही अभी देश में कोरोना के नए वैरीयंट ओमी क्रोन का एक भी केस सामने न आया हो लेकिन इस खतरनाक वायरस को लेकर पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जहां इसके संभावित खतरे को देखते हुए सभी राज्य सरकारों को अलर्ट कर दिया है वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने आज इसे लेकर उच्च स्तरीय बैठक भी की है। तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दक्षिण अफ्रीका सहित तमाम प्रभावित यूरोपीय देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।
इस नए वेरियंट की चपेट में विश्व के आधा दर्जन भर देश आ चुके हैं तथा अधिकांश देशों में इसे लेकर तमाम तरह के प्रतिबंध लगाए जाने शुरू हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग व बोत्सवाना तो सर्वाधिक प्रभावित है ही इसराइल भी इसकी चपेट में आ चुका है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी सहित तमाम देशों ने अपने यहां पाबदियंा सख्त कर दी है।
भारत में अभी भी कोरोना के लगभग दस हजार नए मामले सामने आ रहे हैं तथा 500 के आस पास मौतें हर रोज हो रही हैं। कोरोना के इस नए वेरियंट पर न तो टीका प्रभावी साबित हो रहा है न कोई और इलाज। इसकी क्षमता डेल्टा वैरीयंट जिसने दूसरी लहर में भारी नुकसान पहुंचाया था उससे भी दस गुना अधिक प्रभावी इस वैरीयंट को बताया जा रहा है। यही कारण है कि अब भारत में भी फिर से कई राज्यों की सरकारों ने पाबंदियों को सख्त कर दिया है।
जहां तक बात उत्तराखंड की है तो दून अभी भी सबसे हॉट स्पॉट बना हुआ है। जिसके मद्देनजर अब शासन—प्रशासन ने फिर कोरोना की गाइडलाइन व मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई से लागू करने की पहल शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here