बजटः गरीब, किसान, युवाओं व महिलाओं पर फोकस

0
35

  • पांच साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना
  • मुद्रा लोन की ऋण सीमा 10 से बढ़ाकर 20 लाख
  • तीन लाख सालाना कमाने तक कोई टैक्स नहीं

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने अपना सातवंा बजट पेश करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि मुझे पांच साल की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल व अन्य सुविधाओं के लिए 5 योजनाओं की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जिसमें दो लाख करोड़ रूपये खर्च होगें।
मोदी के नेतृत्व वाली 3.0 वाली सरकार का बजट पेश करते हुए उन्होने कहा कि उन्होने अपने इस बजट में युवाओं, किसानों तथा महिलाओं और गरीबों के कल्याण की सोच को ही केन्द्र में रखा है। उन्होने कहा कि इस बजट को बनाते समय नौ बिन्दुओं पर ध्यान केन्द्रीत किया गया है। जिसमें उत्पादकता, रोजगार, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा, सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, नवांचार और सुधार आदि प्रमुख है।
उन्होने कहा कि हमने सभी फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है। वही गरीबों के लिए 30 लाख आवास बनाने और 5 साल तक मुफ्त राशन योजना को लागू रखने का फैसला किया है। जिसका देश के 80 करोड़ लोगों को लाभ होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि नौकरियों व कौशल विकास शिक्षा के लिए 1.48 लाख की व्यवस्था की गई है। 5 वर्षों में देश के 500 प्रतिष्ठित उघोगों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाएंगे तथा पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं को सरकार द्वारा तीन किस्तों में एक माह का वेतन दिया जाएगा जिसकी अधिकतम सीमा 1लाख होगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को दिए जाने वाला मुद्रा ऋण भी 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है।
उन्होंने नए टैक्स स्लैब के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी की आय 7 लाख रुपए सालाना से कम होती है तो उसे 3 लाख पर कोई टैक्स नहीं देना होगा तथा उसे 7 लाख आय पर 5 प्रतिशत टैक्स देना होगा वही 7 लाख से 10 लाख की आय तक 10 प्रतिशत तथा 10 से 12 लाख तक की आय पर 15 प्रतिशत और 12 से 15 लाख तक की आय पर 20 प्रतिशत व 15 लाख से अधिक सालाना आय होने पर 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा। सीतारमण का कहना है कि पुराने टैक्स स्लैब की तुलना में वेतन भोगियों को इस बदलाव से 17.5 हजार रुपए सालाना का फायदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here