ताबड़तोड़ बारिश से जनजीवन ठप

0
182

  • पूरे राज्य में दो दिन आफत की बारिश का अलर्ट
  • नदी—नाले—खाले उफान पर,खतरे की मुनादी
  • कुमाऊं मंडल के 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद
  • एनडीआरएफ व जिला प्रशासन सतर्क
  • शहरी क्षेत्र में जल भराव से बढ़ी मुश्किलें

देहरादून। बीते कल से पूरे उत्तराखंड राज्य में ताबड़तोड़ बारिश का सिलसिला जारी है। वही मौसम विभाग द्वारा आज जारी किए गए पूर्वानुमान में 4 जुलाई तक कुमाऊँ मंडल के तीन जिलों में भारी से भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना के साथ राज्य के 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जिसके बाद सभी जिला अधिकारियों व आपदा प्रबंधन विभाग को 24 घंटे अलर्ट रहने व स्थिति पर नजर बनाए रखने को कहा गया है। सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की छुटिृयां रद्द कर दी गई है तथा हर वक्त अपने मोबाइल फोन ऑन रखने को कहा गया है।
जिन तीन जिलों में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है उसमें अल्मोड़ा, बागेश्वर और चंपावत जिले शामिल हैं जबकि पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून और उधम सिंह नगर सहित 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बीते 24 घंटे से राज्य में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। आज सुबह से देहरादून में भी ताबड़तोड़ बारिश हो रही है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई आवासीय क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है। कुमाऊं के अत्यधिक प्रभावित जिलों में कक्षा 12 तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है।
नैनीताल और विकास नगर क्षेत्र में भारी बारिश की खबरें हैं। नैनीताल में आज तल्लीताल व मल्ली ताल में रेस्क्यू स्टिंग अभियान चलाया गया। वही यमुना घाटी क्षेत्र में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। उधर केदारनाथ और बद्रीनाथ में भी भारी बारिश हो रही है बद्रीनाथ में कल से अलकनंदा नदी उफान पर है। जिसके कारण क्षेत्र से लोगों को हटा दिया गया है। राज्य में चार धाम यात्रा पर ब्रेक लग गया है वहीं राज्य की सड़कों पर आवागमन अत्यंत ही कम हो रहा है।
मुख्यमंत्री धामी ने सभी जिला अधिकारियों व विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं तथा चार धाम यात्रियों से भी खराब मौसम में यात्रा न करने की अपील की गई है। सभी जिलों में लोगों को नदी नाले व खालों से दूरी बनाए रखने व जरूरी होने पर यात्रा पर जाने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here