छठे चरण में मतदान के लिए उमड़ी भीड़: दोपहर 1 बजे तक 37 फीसदी से ज्यादा मतदान

0
102
  • यूपी, दिल्ली व हरियाणा में उत्साह
  • सुबह से ही मतदान केंद्रो पर भीड

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आज 58 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। जो शाम 5 बजे बजे तक चलेगा। मतदान को लेकर इस चरण में सुबह के समय मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। मतदान के लिए सभी पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी लाइने देखी गई। सुबह 11 बजे तक उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में औसतन 27 से 28 फीसदी मतदान हो चुका था जबकि बिहार और उड़ीसा में 25 फीसदी मतदान होने की खबर है। दोपहर 1 बजे तक सभी सीटों पर औसतन 37.15 फीसदी मतदान होना बताया गया है।
लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचने वाला है। आज शाम 58 सीटों पर मतदान संपन्न होने के साथ ही 543 कुल लोकसभा सीटों में से 57 सीटों पर ही मतदान शेष बचेगा जो आगामी एक जून को संपन्न होना है। आज जिन आठ राज्यों की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है उसमें उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल की 14 सीटों के अलावा पश्चिम बंगाल की आठ, बिहार की आठ तथा झारखंड की चार, दिल्ली की सात और उड़ीसा की 6 तथा हरियाणा की 10 सीटें शामिल है।
भले ही पांच चरणों के मतदान के बाद सत्तरूढ़ एनडीए और इंडिया गठबंधन के नेताओं द्वारा अपनी—अपनी बढ़त या फिर बंपर जीत के दावे किए जा रहे हो लेकिन आज छठे चरण में जिन 58 सीटों पर मतदान हो रहा है वहां तथा अगले सातवें अंतिम चरण में जिन 57 सीटों पर मतदान होना है वहां सत्ता पक्ष और विपक्ष ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है क्योंकि दोनों को ही पता है कि मुकाबले बहुत कड़ा है और किसी की भी जीत उतनी आसान नहीं है। भाजपा के सामने इस चरण में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने की कड़ी चुनौती है। क्योंकि उसने 2019 के चुनाव में इन 58 में से 42 सीटें जीती थी। दिल्ली की सभी 7 तथा हरियाणा की सभी 10 सीटों के साथ यूपी की 14 में से 12 सीटों पर उसका कब्जा था। जो इस बार किसी भी राज्य में संभव नहीं दिख रहा है।
जहां तक मतदान प्रतिशत की बात है तो इसकी सही जानकारी चुनाव आयोग द्वारा दे रात दी जाएगी लेकिन दोपहर तक 39 से 40 फीसदी तक वोट पड़ने के बाद मतदान प्रतिशत 65 से 70 फीसदी के बीच रहने की संभावना जताई जा रही है। गर्मी की वजह से दोपहर में मतदान की गति कम हो जाती है। केंद्र में इस बार किसकी सरकार बनेगी इस सवाल का जवाब तो 4 जून को ही मिल सकेगा लेकिन अब इसके इंतजार की घड़ियां भी बहुत दूर नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here