राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र का आगाज

0
84
  • यूसीसी सहित तमाम उपलब्धियां गिनाई

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र का आगाज राज्यपाल गुरमीत सिंह के अभिभाषण के साथ हो चुका है। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में सरकार द्वारा अभी विगत सत्र में लाये गए यूसीसी और जी—20 से लेकर ग्लोबल इन्वेस्टर्स सहित तमाम उन सरकारी योजनाओं का उल्लेख अपने अभिभाषण में किया गया है जो महिलाओं के सशक्तिकरण व युवाओं के कल्याण व गरीबों के उत्थान के लिए चलाई जा रही है।
राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में यूसीसी को लागू किए जाने को सरकार की एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा गया कि सरकार द्वारा इस विधेयक को लाकर सभी जाति—धर्म व क्षेत्र तथा समुदायों के लिए समानता का संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि विवाह संपत्तियों पर अधिकार तथा तलाक जैसे मामलों में सभी को समान अधिकार होंगे। जिससे समाज में समरसता बढ़ेगी और महिलाओं को इस कानून के आने से और अधिक सशक्त किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि महिला अपराधों पर सख्ती से रोक लगाई जा सके इसके लिए थानों में महिला डिस्क खोलने और व्हाट्सएप पर अपनी शिकायत दर्ज करने की सुविधा से उन्हें मजबूती मिलेगी।
राज्यपाल द्वारा जी—20 का जिक्र भी अपने अभिभाषण में करते हुए कहा गया है कि इसमें भाग लेने वाले 40 देश के प्रतिनिधियों ने भारत की बढ़ती ताकत को देखा है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अभी आयोजित की गई इन्वेस्टर समिट का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रदेश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस ही नहीं पीस आफ डूइंग बिजनेस का संदेश पूरे उघोग जगत में गया है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और युवाओं को काम मिलेगा। राज्यपाल द्वारा पर्यटन नीति 2030 के अलावा बद्रीनाथ के मास्टर प्लान और मंदिर मानस माला का जिक्र भी अपने अभिभाषण में किया गया। इसके अलावा उन्होंने राज्य सरकार की गरीब व किसान कल्याण की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।


कल होगा बजट पेश
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा में आज राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी तथा कल सुबह पहली पाली में 9.30 बजे वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा बजट पेश किया जाएगा। इस बार पहली बार शाम की पाली के बजाय सुबह की पाली में बजट पेश किया जाएगा जिससे बजट पर चर्चा के लिए प्रयाप्त समय मिल सके। सूत्रों के अनुसार लगभग 89 करोड़ का बजट पेश किया जा सकता हैै। प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है कि इस बजट में सभी के हितों का ख्याल रखा गया है। बजट के युवा, महिला और गरीब तथा किसानों पर केंद्रित रहने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here